मोदी-पुतिन दोस्ती से अमेरिका को दिक्कत? भारत से US ने लगाई गुहार, कहा- रूस से बोलिएगा कि…

BREAKING Creation Home LIVE rरूस state दिल्ली देश भारत विदेश

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभी रूस के दौरे पर हैं. पीएम मोदी ऐसे वक्त में मॉस्को गए हैं, जब यूक्रेन के साथ रूस करीब ढाई साल से जंग लड़ रहा है. रूस-यूक्रेन जंग के बाद पीएम मोदी की यह पहली रूस यात्रा है. पीएम मोदी की इस यात्रा पर अमेरिका समेत पूरी दुनियाभर की नजर है. पीएम मोदी की रूस यात्रा पर अमेरिका का रिएक्शन सामने आया है. अमेरिका ने कहा है कि पीएम मोदी जब पुतिन से मिलें तो भारत यूक्रेन की संप्रभुता के मुद्दे पर रूस से बात करे. अमेरिका ने भारत से मॉस्को को यह स्पष्ट संदेश देने की गुहार लगाई है कि यूक्रेन जंग के किसी भी समाधान में संयुक्त राष्ट्र चार्टर के सिद्धांतों का पालन किया जाना चाहिए.

पीएम मोदी की मॉस्को यात्रा को लेकर एक सवाल का जवाब देते हुए अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि भारत एक रणनीतिक साझेदार है, जिसके साथ अमेरिका खुले और ईमानदार संवाद में शामिल है, जिसमें रूस के साथ भारत के संबंधों के बारे में चिंताएं भी शामिल हैं. मैथ्यू मिलर ने कहा, ‘जैसे हमने हंगरी के पीएम ओरबन को जेलेंस्की के साथ मिलते देखा, मोदी की पुतिन से मुलाकात को भी हम उसी तरह देख रहे हैं. रूस के साथ संबंध रखने वाले किसी भी देश की तरह हम भारत से यह स्पष्ट करने का आग्रह करेंगे कि यूक्रेन जंग का कोई भी समाधान ऐसा होना चाहिए, जो यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता, यूक्रेन की संप्रभुता के संबंध में संयुक्त राष्ट्र चार्टर का सम्मान करता हो.’

मोदी के बयान पर अमेरिका की नजर
अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मिलर ने कहा कि अमेरिका प्रधानमंत्री मोदी के सार्वजनिक वक्तव्यों की बारीकी से जांच करेगा ताकि यह पता लगाया जा सके कि यात्रा के दौरान किन विषयों पर चर्चा की गई. उन्होंने कहा, ‘मैं प्रधानमंत्री मोदी के सार्वजनिक बयानों को देखूंगा कि उन्होंने किस बारे में बात की. लेकिन जैसा कि मैंने कहा कि हमने रूस के साथ अपने संबंधों के बारे में अपनी चिंताओं को भारत के साथ सीधे तौर पर स्पष्ट कर दिया है. इसलिए हम उम्मीद करेंगे कि भारत और कोई भी अन्य देश, जब वे रूस के साथ बातचीत करेंगे तो यह स्पष्ट करेंगे कि रूस को यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के संबंध में संयुक्त राष्ट्र चार्टर का सम्मान करना चाहिए.’ उन्होंने आगे कहा कि भारत हमारा एक रणनीतिक साझेदार है, जिसके साथ हम पूर्ण और स्पष्ट बातचीत करते हैं और इसमें रूस के साथ संबंधों के बारे में हमारी चिंताएं भी शामिल हैं.

यूक्रेन जंग के बाद पहली बार पहुंचे मोदी
बता दें कि करीब पांच साल में पहली बार पीएम मोदी रूस के दौरे पर सोमवार को पहुंचे. सोमवार की शाम को पुतिन ने प्राइवेट मीटिंग के लिए अपने आधिकारिक आवास पर मोदी का स्वागत किया. इस दौरान पुतिन ने भारत की प्रगति को आगे बढ़ाने में पीएम मोदी के प्रयासों के लिए उनकी की सराहना की. बता दें कि करीब ढाई साल से यूक्रेन और रूस के बीच जंग जारी है. ढाई साल पहले यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद से यह प्रधानमंत्री मोदी की पहली रूस यात्रा है. पीएम मोदी की रूस यात्रा पर अमेरिका समेत पूरा पश्चिम नजर टिकाए बैठा है. साथ ही चीन भी बहुत बारीकी से नजर बनाए हुए है.

Tags: PM ModiRussia NewsRussia ukraine warUS News

FIRST PUBLISHED : July 9, 2024, 09:38 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *