हिजबुल्लाह ने दागे 300 रॉकेट, इजरायल ने भेजे 100 जेट; मिडिल ईस्ट में नई जंग की आहट से दहली दुनिया

BREAKING Creation Home देश भारत

Israel-Hezbollah War: मिडिल ईस्ट में नई जंग की आहट से रविवार को पूरी दुनिया दहल उठी. यहां हिजबुल्लाह और इजरायल ने एक दू …अधिक पढ़ें

यरूशलम. मिडिल ईस्ट में नई जंग की आहट से रविवार को पूरी दुनिया दहल उठी. यहां हिजबुल्लाह ने इजरायल पर 300 से ज्यादा रॉकेट और ड्रोन दागे. हिजबुल्लाह ने इजरायली सेना के ठिकानों को निशाना बनाने का दावा किया. हालांकि इस हमले की इजरायल को पहले ही भनक लग गई थी और उसने ज्यादातर ड्रोन और मिसाइलों को मर गिराए. वहीं इसके बाद इज़रायली सेना ने 100 फायटर जेट से हिज़्बुल्लाह के ठिकानों पर धावा बोल दिया. इजरायल ने इस हमले में हिजबुल्लाह के रॉकेट लॉन्चर बैरल को तबाह करने का दावा किया. इन हमलों के कारण इलाके में महायुद्ध छिड़ने का खतरा बढ़ गया और इससे गाजा में युद्ध विराम समझौते के प्रयास विफल हो सकते हैं.

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा कि वह और उनके रक्षा मंत्री योआव गैलेंट तेल अवीव में सैन्य मुख्यालय से इस पूरी मुहिम पर नजर रखे हुए थे. गैलेंट ने ‘घरेलू मोर्चे पर विशेष स्थिति’ की घोषणा की. उधर इजराइली सेना ने एक बयान जारी कर हिजबुल्लाह द्वारा ‘इजराइली क्षेत्र की ओर मिसाइल और रॉकेट दागने की तैयारी किए जाने’ का दावा किया.

इजराइली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने कहा, ‘इन खतरों से बचने के लिए (इजराइली सेना द्वारा) आत्मरक्षा में लेबनान में उन आतंकवादी ठिकानों पर हमला किया जा रहा है, जहां से हिजबुल्लाह इजराइल के आम नागरिकों पर हमले करने की साजिश रच रहा था.’ हगारी ने सचेत किया कि हिजबुल्लाह इजराइल में ‘जल्द ही मिसाइल और ड्रोन दागेगा. इसके तुरंत बाद ही उत्तरी इजराइल में सायरन बजने लगे.

इस बीच, हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने ‘एक अहम इजराइली सैन्य स्थल को निशाना बनाकर हमला किया है और इस स्थल के संबंध में बाद में जानकारी दी जाएगी’ और साथ ही ‘दुश्मन के कई स्थलों एवं बैरकों और ‘आयरन डोम’ प्लेटफॉर्म को भी निशाना बनाया गया.’ उसने कहा कि ये हमले पिछले महीने बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में हुए हमले में समूह के शीर्ष कमांडर फौद शुकूर की हत्या के जवाब में किए गए.

इससे पहले, इजराइली सेना ने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमले किए जाने की घोषणा करते हुए कहा था कि चरमपंथी समूह, इजराइल पर हमले की तैयारी कर रहा है. लेबनानी मीडिया ने देश के दक्षिणी भाग में हमलों की खबर दी, लेकिन इनके बारे में विस्तार से जानकारी नहीं दी. सोशल मीडिया पर उपलब्ध कुछ वीडियो में दक्षिणी लेबनान में हमले होते दिखाई दिए.

लेबनान में इजराइली हवाई हमलों के बाद तेल अवीव के बाहर स्थित इजराइल के बेन गुरियन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आने वाली उड़ानों का मार्ग रविवार को परिवर्तित कर दिया गया तथा अन्य विमानों के उड़ान भरने में देरी हुई.

इजराइली हमले में हिजबुल्लाह के एक शीर्ष कमांडर की मौत और ईरान में हमास नेता इस्माइल हनिया की मौत के बाद से यह आशंका तेज हो गई थी कि गाजा पट्टी में जारी इजराइल-हमास युद्ध क्षेत्रीय संघर्ष में बदल सकता है. ये हमले ऐसे समय में किए गए हैं, जब मिस्र हमास के खिलाफ इजराइल के युद्ध को समाप्त करने के लिए नए दौर की वार्ता की मेजबानी कर रहा है. हिजबुल्लाह ने कहा है कि युद्ध विराम समझौता होने पर वह युद्ध रोक देगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *