Rajasthan News: स्कूलों में इस बार कब होगी सर्दियों की छुट्टियां? जानें क्या है शिक्षा मंत्री दिलावर की मंशा

Uncategorized

Rajasthan News: राजस्थान में इस बार सर्दियों की छुट्टियों की तारीखों में बदलाव हो सकता है. शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने …अधिक पढ़ें

संबंधित खबरें

जयपुर. राजस्थान शिक्षा विभाग से बड़ी खबर सामने आई है. प्रदेश में इस बार शिक्षा विभाग सर्दियों की छुट्टियों के शेड्यूल में बदलाव कर सकता है. इसको लेकर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने बड़ा बयान दिया है. शिक्षा मंत्री दिलावर की मंशा है कि शीतकालीन अवकाश पहले से ही निर्धारित करने की बजाय सर्दी पड़ने पर आवश्यतानुसार घोषित किए जाएं. मंत्री के इस बयान के बाद माना जा रहा है कि इस बार शीतकालीन अवकाश की तारीखों में बदलाव हो सकता है.

जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग के शिविरा पंचांग में इस बार शीतकालीन अवकाश 25 दिसंबर से 5 जनवरी तक निर्धारित है. लेकिन ये अवकाश तय तिथि पर होंगे इस पर अब संशय के बादल मंडरा रहे हैं. क्योंकि राजस्थान में आमतौर पर इस अवधि के बाद और ज्यादा कड़ाके की सर्दी पड़ती है. राजस्थान में दिसंबर और जनवरी पूरे दो महीने सर्दी का जबर्दस्त जोर रहता है. इस अवधि में चूरू में तो पानी बर्फ बन जाता है. पानी से भीगी हुई फसलें आइस ट्री बन जाती हैं. लेकिन उस समय छुट्टियां नहीं होती हैं.

मंत्री के बयान के बाद शिक्षा विभाग कर रहा मंथन
शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के इस बयान के बाद शिक्षा विभाग मंथन कर रहा कि क्यों ना तय तिथि की बजाय कड़ाके की सर्दी के दौरान ही स्कूलों में अवकाश घोषित किया जाए. लिहाजा इस पर मंथन के बाद ही शिक्षा विभाग शीतकालीन अवकाश को लेकर तय करेगा कि ये कब किए जाएंगे. अगर ऐसा होता है तो इस बार बच्चों को कड़ाके की सर्दी में ठिठुरते हुए स्कूल नहीं जाना पड़ेगा.

दिलावर ने मंत्री बनते ही विभाग में कई बदलाव करने के प्रयास किए हैं
शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने मंत्री बनते ही विभाग में कई बदलाव करने के प्रयास किए हैं. दिलावर के कुछ बदलावों को लेकर कांग्रेस ने उनको घेरने की कोशिश भी की. लेकिन दिलावर शिक्षा विभाग में बदलावों के पक्षधर हैं. उनका मानना है कि सबकुछ समय, काल और परिस्थितियों के अनुसार किया जाए. शिक्षा मंत्री की नीतियों को देखते हुए उन शिक्षा के भगवाकरण करने के आरोप भी लगते रहे हैं. इस मसले को लेकर दिलावर के कई बयान सुर्खियों में रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *