Rajasthan Weather: भारी बारिश ने अब सवाई माधोपुर और भरतपुर में मचाया जोरदार गदर, पार्वती बांध के 16 गेट खोले

Uncategorized

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आज बादल बेहिसाब बरस रहे हैं. भरतपुर, सवाई म …अधिक पढ़ें

संबंधित खबरें

जयपुर. राजस्थान में हो रही भारी बारिश ने लोगों का जीन मुश्किल कर दिया है. मौसम विभाग की पूर्व चेतावनी के अनुसार पूर्वी राजस्थान में आज बारिश ने फिर गदर मचा दिया है. भरतपुर, सवाई माधोपुर, धौलपुर और करौली में आज बादल बेहिसाब बरस रहे हैं. भारी बारिश के चलते धौलपुर में पार्वती बांध के 14 गेट खोल दिए गए हैं. पूर्वी राजस्थान पूरी तरह से पानी-पानी हो रहा है. मूसलाधार बारिश के कारण सवाई माधोपुर और भरतपुर में बाढ़ जैसे हालात होने लग गए हैं.

भरतपुर जिला मुख्यालय सहित आसपास के इलाके में बारिश का दौर लगातार जारी है. ताबड़तोड़ हो रही बारिश से वहां बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. सड़कें दरिया बनी हुई हैं. बारिश के रौद्र रूप को देखकर लोग डर गए हैं. कई जगह रास्ते बंद हो गए और वहां पर जाम लगा हुआ है. धौलपुर में बुधवार तड़के से बारिश का दौर चल रहा है. पानी की भारी आवक को देखते हुए धौलपुर के आगई पार्वती बांध के 14 गेट खोल दिए गए हैं. बांध के 14 गेट खोलकर 657.57 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है. बांध का गेज 223.40 मीटर पर पहुंच गया है.

सवाई माधोपुर में नदी नाले उफने
सवाई माधोपुर में देर रात से मूसलाधार बारिश का दौर चल रहा है. वहां मूसलाधार बारिश के चलते नदी नाले उफान पर आ गए हैं. शहर के बीच बहने वाला लटिया नाला भी उफान पर है. रणथंभौर के सभी झरने और नाले उफन रहे हैं. भारी बारिश के चलते कई इलाके जलमग्न हो गए हैं. जिला मुख्यालय के निचले इलाकों सहित शेरपुर और खिलचीपुर में कई घरों में पानी भर गया. चंबल, बनास, गलवा और मोरल नदी उफन रही है. जिले के 18 में से 15 बांध फुल हो गए हैं. बांधों पर चादर चल रही है.

सवाई माधोपुर में स्कूलें बंद करवाई
अतिवृष्टि को देखते हुए जिला कलेक्टर ने पहली से 12वीं तक के विद्यालयों में अवकाश घोषित कर दिया है. प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है. सवाई माधोपुर में रणथंभौर के पहाड़ों से तेज बहाव के साथ पानी आ रहा है. इससे सवाई माधोपुर शहर में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. जिला अस्पताल में पानी भर जाने से मरीजों को भारी परेशानी हो रही है.

करौली और हिंडौन में भी बारिश का दौर चल रहा है
सवाई माधोपुर से सटे करौली जिले में भी बारिश का दौर चल रहा है. करौली के हिंडौन में बारिश से एक बार फिर बाजारों में आफत ला दी है. कई बाजार और कॉलोनियों में दो से तीन फीट तक पानी भर गया है. अभी भी बाजार में लगातार पानी की आवक जारी है. जयपुर ग्रामीण के चाकसू इलाके में हो रही तेज बारिश ने लोगों को भारी परेशानियों में डाल दिया है. बारिश से खेजड़ी बांध ओवरफ्लो हो गया है. रपट पर पानी बहने से खेजड़ी-कादेड़ा लिंक मार्ग बंद हो गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *