JEE में रैंक 2, ओलंपियाड गोल्ड मेडलिस्ट, IIT Bombay से की पढ़ाई, अब कर रहे हैं ये काम

Uncategorized

IIT JEE Success Story: जेईई में रैंक 2 हासिल करके अब कर रहे हैं ये काम
IIT JEE Success Story: जेईई में रैंक 2 हासिल करके अब कर रहे हैं ये काम

IIT JEE Success Story: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) से पढ़ाई करने के लिए जेईई एक एंट्री गेट है. इसे पार करने के बा …अधिक पढ़ें

संबंधित खबरें

JEE Success Story: इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले अधिकांश लोगों की ख्वाहिश भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) से पढ़ाई करने की होती है. इसे पूरा करने करने के लिए जेईई मेन और जेईई एडवांस्ड की परीक्षा को पास करना होता है. आईआईटी से पढ़ाई करने की चाहत रखने वालों के लिए जेईई एक एंट्री गेट है. इसे पार करने के बाद ही आईआईटी से पढ़ाई कर सकते हैं. यह दुनिया के सबसे कठिन परीक्षाओं में भी शुमार है. कई ऐसे लोग भी हैं, जो सिर्फ जेईई की परीक्षा को पास करने में सफल ही नहीं इसमें टॉप रैंक में हासिल किए हैं. ऐसे ही एक शख्स ने जेईई की परीक्षा में रैंक 2 हासिल की हैं. हम जिनकी बात कर रहे हैं, उनका नाम निशांत तोतला (Nishant Totla) हैं.

जेईई में हासिल की दूसरी रैंक
निशांत तोतला ने वर्ष 2008 की आईआईटी जेईई की परीक्षा में दूसरी रैंक हासिल की हैं. उन्होंने यह रैंक आईआईटी संयुक्त प्रवेश परीक्षा में 375,000 से अधिक छात्रों में से प्राप्त किया है. इसके अलावा वह AIEEE 2008 में 800,000 से अधिक छात्रों में से ऑल इंडिया रैंक 43 हासिल की. निशांत (Nishant Totla) को आईआईटी बॉम्बे ने वर्ष 2008-09 के लिए एकेडमी एक्सीलेंस से भी सम्मानित किया गया है. वह केमेस्ट्री ओलंपियाड में नेशनल गोल्ड मेडलिस्ट भी हैं. वह बचपन से ही पढ़ाई में काफी तेज थे.

Google में कर चुके हैं काम
जेईई की परीक्षा में दूसरी रैंक हासिल करने वाले निशांत IIT बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस में बीटेक की पढ़ाई पूरी की हैं. साथ ही मैथ्स में माइनर डिग्री भी हासिल की हैं. इसके बाद उन्होंने एक्स (ट्विटर) में ग्रोथ टैक्टिक्स इंजीनियरिंग टीम (सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग इंटर्न) के साथ भी काम किया है. विज्ञापन मेट्रिक्स के लिए डैशबोर्ड और बैक-एंड डिज़ाइन के साथ बैच जॉब प्रोसेसिंग के लिए इंटर्नल स्काला फ्रेमवर्क में योगदान दिया है. यूट्यूब पर जारी एक वीडियो के अनुसार वह Google सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर भी काम किए हैं.

कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से कर रहे हैं पीएचडी
निशांत (Nishant Totla) फिलहाल कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस विभाग से पीएचडी कर रहे हैं. वह पीएचडी के थर्ड ईयर में हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *