मथुरा कैंट में सेना द्वारा हिंदी पखवाड़ा मनाया गया।मथुरा कैंट में सेना द्वारा हिंदी पखवाड़ा मनाया गया।मथुरा कैंट में सेना द्वारा हिंदी पखवाड़ा मनाया गया।मथुरा कैंट में सेना द्वारा हिंदी पखवाड़ा मनाया गया।

Uncategorized

पब्लिक लाइव न्यूज़ ब्यूरो चीफ गुंजन खत्री
मथुरा कैंट में सेना द्वारा हिंदी पखवाड़ा मनाया गया। इस उपलक्ष में विभिन्न स्पर्धाओं का आयोजन किया गया जिसमें अव्वल रहे सैनिकों को एक गरिमामय समारोह में पुरस्कार वितरित किए गए। “हिन्दी दिवस” के अवसर पर मानव संसाधन विकास केंद्र में हिन्दी पखवाडा 14 सितम्बर 2024 तक धूमधाम और हर्षोउल्लास से संपन्न हुआ जो की प्रतिवर्ष हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है । भारतीय सेना में देश के विभिन्न राज्यों के रहने वाले सैनिक सेवारत रहते है। उनके बीच हिन्दी भाषा के प्रचार-प्रसार और भाषा के उपयोग के उद्देश्य से हिन्दी पखवाडे का आयोजन किया जाता है। मथुरा कैंट में तैनात भारतीय सेना की इकाइयों की विभिन्न युनिटो मे भी हिन्दी पखवाडा मनाया गया।
इस अवसर पर हिन्दी भाषा में विभिन्न प्रतियोगिताऐ और संगोष्ठी का आयोजन किया गया। मुख्यालय १ कोर के तत्वाधान में हिन्दी भाषा मे निबंध प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, काव्य पाठ प्रतियोगिता और हिन्दी टंकण प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इन प्रतियोगिताओ मे सैनिको ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। प्रतियोगिताओं के विजेता सैनिको का हौसला बढ़ाने के लिये पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया गया विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मान किया गया । स्पर्धा में अव्वल रहे सैनिकों को शुभकामनाएं प्रेषित की गई साथ ही राष्ट्रभाषा हिंदी को मजबूत बनाने का संकल्प लिया गया। इस मौके पर मौजूद दर्शकों ने इस कार्यक्रम का भरपूर आनंद लिया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *