आम आदमी को अमीर बना रही 200 साल पुरानी कंपनी, सलमान-माधुरी बन चुके हैं चेहरा, एक कमरे से हुई थी शुरू

Uncategorized

Success Story : कोई भी बिजनेस एक दिन में बड़ा नहीं होता. इसे सफल बनाने के लिए सतत प्रयास और धैर्य की जरूरत होती है. गाड …अधिक पढ़ें

संबंधित खबरें

हाइलाइट्स

गाडगिल ज्‍वैलर्स का आईपीओ 17 सितंबर को लिस्‍ट हुआ.कंपनी के शेयरों में अब तक करीब 80 फीसदी का उछाल है.इसकी स्‍थापना साल 1832 में गणेश गाडगिल ने की थी.

नई दिल्‍ली. ‘सफलता एक दिन में नहीं मिलती पर एक दिन जरूर मिलती है.’ इसी फसलफे के साथ गणेश गाडगिल ने आज से करीब 200 साल पहले अपने कारोबार की शुरुआत की थी. आज उनकी कंपनी न सिर्फ देश की सबसे पुरानी कंपनियों में शुमार है, बल्कि यह सबसे सफल नाम भी बन चुकी है. पिछले सप्‍ताह ही कंपनी ने बिना किसी शोर-शराबे के शेयर बाजार में कदम रखा और आज उसके शेयरों की धाक पूरे एक्‍सचेंज पर जम चुकी है. इस कंपनी में पैसे लगाने वालों को हफ्तेभर में दोगुना मुनाफा हो चुका है.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं पीएन गाडगिल ज्‍वैलर्स (PN Gadgil Jewellers) की. आज यह कंपनी ग्‍लोबल लेवल पर नाम कमा रही है, लेकिन साल 1832 में इसकी शुरुआत महाराष्‍ट्र के सांगली में एक कमरे से हुई थी. गणेश गाडगिल ने भारत की इस सबसे पुरानी ज्‍वैलरी कंपनी की नींव रखी थी, जो आज भी अपने यूनिक डिजाइन और गुणवत्‍ता के लिए जानी जाती है. इसके बाद 1860 में गणेश गाडगिल ने पहली बार अपना शोरूम खोला.

ये भी पढ़ें – बाजार में आ रहा ‘बाहुबली’ आईपीओ, अजर-अमर है यह कंपनी, इसका एक भी शेयर रखने वालों को दोगुना फायदा

बेटों को सौंप दिया कारोबार
गाडगिल ने अपने तीन बेटों को कारोबार सौंपने का मन बना लिया था, लेकिन सिर्फ बीच वाले बेटे नारायण ने ही इसमें रुचि दिखाई और परंपरा को आगे बढ़ाया. साल 1874 में पोते पुरुषोत्‍तम गाडगिल का जन्‍म होने के बाद उन्‍होंने कंपनी का नाम बदलकर पीएन गाडगिल रख दिया. इसके बाद 1890 में गणेश गाडगिल की मौत हो गई.

सलमान और माधुरी को बनाया चेहरा
गाडगिल ज्‍वैलर्स ने इसके बाद कभी पीछे मुडकर नहीं देखा. आज कंपनी के भारत, दुबई और अमेरिका में करीब 35 स्‍टोर हैं. साल 2015 में कंपनी ने सलमान खान और माधुरी दीक्षित से अपना एडवरटाइजमेंट कराया. यह पहला मौका था जब सलमान खान किसी ज्‍वैलरी कंपनी के ब्रांड एंबेसडर बने थे. उनके साथ माधुरी दीक्षित ने कंपनी ने प्रोडक्‍ट का प्रचार किया. फिलहाल माधुरी दीक्षित आज भी इसकी ब्रांड एंबेसडर हैं और साल 2025 तक उनके रहने की संभावना है.

किस देश में कराया जाता है सबसे ज्‍यादा देर तक काम

किस देश में कराया जाता है सबसे ज्‍यादा देर तक कामआगे देखें…

7 दिन में डबल हो गए शेयर
गाडगिल ज्‍वैलर्स ने करीब 192 साल तक कारोबार करने के बाद खुद को शेयर बाजार में लिस्‍ट कराया. कंपनी का आईपीओ 12 सितंबर को बंद हुआ और 17 सितंबर को स्‍टॉक लिस्‍ट हुए. कंपनी का आईपीओ 480 रुपये पर खुला था और आज इसके शेयरों का भाव 827.40 रुपये चल रहा है. इस तरह देखा जाए तो महज एक सप्‍ताह के भीतर इस कंपनी ने अपने आम निवेशकों को भी करीब दोगुना मुनाफा दिला दिया है. कंपनी का मार्केट कैप 11.21 हजार करोड़ रुपये पहुंच गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *