28 सालों में 1 ही नाम से बनीं 3 फिल्में, हर बार साबित हुई महा-फ्लॉप, नए एक्टर के करियर पर लग गया था बट्टा

BREAKING Creation Enterainment entertainment Fashion Gadget Home Trending

एक नाम की कई फिल्में आपने देखी होंगी. किसी को नाम मिला तो कोई लाखों-करोड़ों की चपत मेकर्स तो लगा गई. क्या आप जानते हैं कि 28 सालों में एक ही नाम से तीन फिल्मों को बनाया गया. लेकिन, ये नाम एक बार भी मेकर्स को फला नहीं. सभी फिल्मों में बड़े नाम शामिल थे, जो फिल्म की लाज बॉक्स ऑफिस पर बसा नहीं सके. कौन सी हैं ये फिल्म चलिए आपको बताते हैं…

01

नई दिल्ली. बॉलीवुड में अक्सर आपने देखा होगा कि अलग-अलग समय पर एक नाम से डायेक्टर कई फिल्में बनाते हैं. कभी वे फिल्में रीमेक होती हैं फिर सीक्वल हैं. हालांकि, कई बार वे सभी फिल्में केवल अपने टाइटल की वजह से एक जैसी लगती हैं, लेकिन वे सभी फिल्में एक दूसरे से बिल्कुल अलग-अलग होती हैं. ऐसी एक फिल्म बनी थी, जिसके टाइटल को अलग-अलग डायरेक्टर्स ने अपनी फिल्मों में इस्तेमाल किया और वे फिल्में बॉक्स ऑफिस पर असफल साबित हुईं. कुछ ऐसा ही सीन ऋषि कपूर, हिमेश रेशमियां और सनी देओल की फिल्म के साथ हुआ है.

02

News18

यहां हम जिस फिल्म की बाते कर रहे हैं, वह फिल्म है ‘कर्ज’ . आपको जानकर हैरानी होगी की इस फिल्म के टाइटल को बॉलीवुड में एक बार नहीं तीन बार इस्तेमाल किया गया था. हालांकि, अफसोस फिल्म मेकर्स को हर बार ये टाइटल से मनहूस साहित हुआ और इस चक्कर में उन्हें करोड़ों का नुकसान उठाना पड़ा.

03

News18

‘कर्ज’ टाइटल को सबसे पहले डायरेक्टर सुभाष घई ने इस्तेमाल किया था. उनकी फिल्म 1980 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में ऋषि कपूर , सिमी ग्रेवाल, प्राण और राज किरण ने अहम रोल निभाया था. रिपोर्ट्स की मानें तो इस फिल्म को मेकर ने 1 करोड़ के बजट में बनाया था. लेकिन अफिल्म बॉक्स ऑफिस पर केवल अपना बजट ही निकाल पाई थी.

04

News18

इस फिल्म असफलता के बाद ऋषि कपूर डिप्रेशन में चले गए थे. डूबते स्टारडम के इस किस्से का का खुलासा खुद ऋषि ने अपने बायोग्राफी खुल्लम खुल्ला में किया था.

05

News18

इसी नाम के साथ मेकर्स मे फिर दांव लगाया और इस बार सनी देओल को एक्टर के तौर पर चुना. साल 2002 में आई फिल्म ‘कर्ज़: द बर्डन ऑफ ट्रुथ’ (Karz: The Burden of Truth ) में सनी देओल के साथ सुनील शेट्टी और शिल्पा शेट्टी की एक फिल्म आई थी. इस फिल्म को हैरी बावेजा ने निर्देशित किया था. 11 करोड़ में बनी ये फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई थी.

06

News18

सुभाष घई की फिल्म कर्ज फ्लॉप होने के बाद इसका रीमेक करीब 28 साल बाद आया. इस बार इस फिल्म को सतीश कौशिक निर्देशित किया था. इस फिल्म से सिंगर हिमेश रेशमिया ने अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था. यह फिल्म साल 2008 रिलीज हुई थी.

07

News18

रिपोर्ट्स की मानें तो सतीश कौशिक ने फिल्म को 24 करोड़ रुपये की लागत में तैयार किया था, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर ये डिजास्टर साबित हुई. फिल्म के फ्लॉप होने के साथ ही साथ हिमेश संग डिनो मोरिया और उर्मिला मातोंडकर का करियर फ्लॉप हो गया था.

अगली गैलरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *