IAS Story: B.Tech, M.Tech की डिग्री, UPSC क्रैक करके बने IAS अधिकारी, अब सुर्खियों में क्यों हैं छाए 

BREAKING Creation Economic News Home Trending उत्तर प्रदेश लखनऊ

IAS Story: आखिर सुर्खियों में क्यों बने हैं यह IAS Officer.
IAS Story: आखिर सुर्खियों में क्यों बने हैं यह IAS Officer.

IAS UPSC Story: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के जरिए IAS, IPS और IFS अधिकारी बनते हैं. इसके बाद उनके सर्विस अनुभव के आधा …अधिक पढ़ें

IAS Story: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा को पास करके IAS, IPS और IFS अधिकारी के पदों पर चयन होता है. चयन होने के बाद जब वह ट्रेनिंग पूरा कर लेते हैं, तो उन्हें अलग-अलग राज्यों में कैडर के अनुसार भेजा जाता है. इसके बाद सर्विस के अनुभव के आधार पर अलग-अलग विभागों में ट्रांसफर किया जाता है. अभी हाल में यूपी में कई सीनियर IAS ऑफिसर का ट्रांसफर या अन्य विभाग का चर्ज दिया गया है. इन्हीं में से एक हैं सीनियर IAS ऑफिसर पी. गुरु प्रसाद (IAS P. Guruprasad) हैं.

IAS पी. गुरु प्रसाद राजस्व विभाग के मुख्य सचिव हैं. उन्हें अभी आवास एवं शहरी नियोजन विभाग का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. यह पद सीनियर आईएएस अधिकारी नितिन रमेश गोकर्ण के रिटायर होने के बाद रिक्त हो गया था. इसके बाद शासन ने पी. गुरु प्रसाद को यह जिम्मेदारी सौंपी है.

B.Tech, M.Tech की कर चुके हैं पढ़ाई
IAS पी. गुरु प्रसाद (IAS P. Guruprasad) उत्तर प्रदेश कैडर के 1999 बैच के IAS Officer हैं. वह मूल रूप से आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं. उनका जन्म 4 जून 1972 को हुआ था. उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री हासिल की हैं. इसके बाद IAS पी. गुरु प्रसाद कंप्यूटर साइंस में एम.टेक की डिग्री प्राप्त की हैं. उन्होंने वर्ष 2021 में उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम और विद्युत निगम लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर के पद रहे. बाद में वह एमडी यूपी जल विद्युत निगम लिमिटेड, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति कमिश्नर की जिम्मेदारी भी निभा चुके हैं. वर्तमान में वह राजस्व विभाग, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (एफएसडीए) के प्रमुख सचिव के रूप तैनात हैं.

असिस्टेंट कलेक्टर की मिली पहली पोस्टिंग
उत्तर प्रदेश कैडर के 1999 बैच के आईएएस अधिकारी पी. गुरु प्रसाद (IAS P. Guruprasad) ने अपनी प्रशासनिक करियर वर्ष 2000 में आजमगढ़ के असिस्टेंट मजिस्ट्रेट और कलेक्टर के रूप में शुरू की. इसके बाद कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है. वर्ष 2001 से अब तक, उन्होंने भदोही, चंदौली, बिजनौर, मऊ, जालौन, इटावा, फतेहपुर और प्रयागराज जिलों के जिलाधिकारी के पद पर कार्यरत रहे. इसके अलावा वह गोरखपुर के कमिश्नर, यूपीएसआरटीसी के मैनेजिंग डायरेक्टर और एक्साइज कमिश्नर जैसे महत्वपूर्ण पदों पर भी काम कर चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *