School Holiday: स्कूलों की नहीं बढ़ेगी छुट्टियां, शिक्षा विभाग ने कही ये बात, पढ़ें यहां पूरी डिटेल 

BREAKING Creation Economic News Home

School Holiday: स्कूलों की छुट्टियां नहीं बढ़ेगी.
School Holiday: स्कूलों की छुट्टियां नहीं बढ़ेगी.

School Holiday: बिहार में स्कूलों में दुर्गा पूजा की छुट्टी को लेकर विवाद खड़ा है. लेकिन शिक्षा विभाग ने स्पष्ट कर दिया …अधिक पढ़ें

School Holiday: दुर्गा पूजा के अवसर पर स्कूलों में छुट्टी को लेकर बिहार में विवाद खड़ा हो गया है. शिक्षकों ने 7 से 12 अक्टूबर तक अवकाश की मांग की थी, लेकिन शिक्षा विभाग ने इसे बढ़ाने से इनकार कर दिया है. विभाग ने स्पष्ट किया है कि दुर्गा पूजा के लिए घोषित छुट्टियां सिर्फ 10 से 12 अक्टूबर तक रहेंगी.

शिक्षकों की छुट्टी की मांग
शिक्षक संगठनों ने सरकार से मांग की थी कि छुट्टी 7 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक की जाए. इस संबंध में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने भी सरकार को पत्र लिखकर छुट्टी बढ़ाने की अपील की थी. शिक्षकों का कहना है कि यह त्योहार पूरे राज्य में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है और लंबी छुट्टी आवश्यक है.

शिक्षा विभाग का फैसला
शिक्षा विभाग ने सामान्य प्रशासन विभाग के कैलेंडर का हवाला देते हुए छुट्टी बढ़ाने से इनकार कर दिया है. उनका कहना है कि फिलहाल छुट्टी की अवधि 10 से 12 अक्टूबर तक ही रहेगी, और इसे बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं है. इससे राज्य भर के शिक्षक नाराज हो गए हैं.

SCERT की ट्रेनिंग स्थगित
इस बीच, राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (SCERT) ने शिक्षकों के लिए आयोजित 6 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम को स्थगित कर दिया है. SCERT निदेशक द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि सभी प्रशिक्षण संस्थानों में 7 से 12 अक्टूबर तक छुट्टी रहेगी. इस फैसले से शिक्षक निराश हैं, लेकिन शिक्षा विभाग की स्थिति फिलहाल स्पष्ट है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *