हरियाणा में खिला ‘कमल’! 6 दिन से सूखे पड़े शेयर बाजार में आ गई हरियाली, रुझानों से झूमा मार्केट

BREAKING Creation Home state वायरल हरियाणा

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों के नतीजों के शुरुआती रुझान में बीजेपी को बढ़त मिलने से शेयर बाजार में तेजी देख …अधिक पढ़ें

संबंधित खबरें

Assembly Election Result 2024: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के चुनावी नतीजों के रुझानों ने शेयर मार्केट को मानो बड़ी राहत दी है. लगातार 6 दिनों से गिर रहे मार्केट में अब निचले स्तरों से खरीदारी देखने को मिल रही है. दरअसल हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनावों में शुरुआती रुझान में बीजेपी आगे चल रही है. सुबह 8 बजे वोटों की गिनती शुरू हुई तो हरियाणा में कांग्रेस आगे चल रही थी लेकिन 9.30 बजे के बाद ट्रेंड बदला और बीजेपी यहां कांग्रेस से हो गई. इसके बाद शेयर बाजार में अच्छी रफ्तार पकड़ी. आज सुबह निफ्टी और सेंसेक्स हल्की बढ़त के साथ खुले, लेकिन खुलते ही गिरावट हावी हो गई. साढ़े 9 बजे निफ्टी 24800 के मजबूत सपोर्ट से नीचे फिसल गया. लेकिन, जैसे रुझानों में बीजेपी आगे निकली तो 9.45 बजे निफ्टी में 150 अंकों की तेजी देखने को मिली.

ये भी पढ़ें- शेयर बाजार पर क्यों लगा ‘गिरावट का ग्रहण’, 1600000 करोड़ के नुकसान की सिर्फ एक वजह, ये बात कोई नहीं जानता

निफ्टी50 के इन शेयरों में तेजी

निफ्टी के 50 शेयरों में से 30 स्टॉक में तेजी देखने को मिल रही है. इनमें अडाणी पोर्ट्स टॉप गेनर है. इसके अलावा, बीईएल, अल्ट्राटेक सीमेंट, एनटीपीसी, अडाणी इंटरप्राइजेस में भी तेजी है.

वहीं, मेटल शेयरों पर दबाव देखने को मिल रहा है. टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील और हिंडाल्को निफ्टी के टॉप लूजर रहे. टाटा मोटर्स और एसबीआई लाइफ भी गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं.

चुनावों का बाजार पर क्या असर?

दरअसल, फंडामेंटल नजरिये से चुनावी नतीजे बाजार के लिए काफी अहम रहते हैं. केंद्र में बीजेपी की सरकार है ऐसे में राज्यों में भी सरकारें बनने से पॉलिसी से जुड़े फैसलों को निवेशकों का मनोबल बढ़ता है. इससे पहले 4 जून को जब आम चुनाव में रुझानों में बीजेपी को स्पष्टता बहुमत नहीं मिला था तो मार्केट में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली थी. निफ्टी50 एक ही दिन में 18 फीसदी तक गिरावट देखने को मिली थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *