अरविंद केजरीवाल जी! चिल्ला खादर से उजाड़े गए गरीबों की आवाज तो सुन लीजिए… क्यों 200 घरों पर चला बुलडोजर? कांग्रेस ने पूछा सवाल

BREAKING Creation Home Other दिल्ली देश भारत

नई दिल्ली. दिल्ली के चिल्ला खादर से उजाड़े गए बेबस और लाचार गरीबों की आवाज को लेकर आंदोलन तेज हो गया है. दिल्ली कांग्रेस ने अब इन गरीबों के आशियाने उजाड़े जाने पर दिल्ली की केजरीवाल सरकार और डीडीए दोनों को जिम्मेदार ठहराया है. दिल्ली कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष देवेंद्र यादव ने कहा है कि डीडीए, दिल्ली सरकार, दिल्ली नगर निगम अगर दिल्ली के झुग्गी झोपड़ी, यमुना खादर या अन्य जगह पर वैकल्पिक स्थान दिए उजाड़ेगी तो दिल्ली कांग्रेस उनके हक की लड़ाई लड़ेगी.

यादव ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी ने हमेशा गरीबों के आशियाने को बसाने का काम किया है. बीते केंद्र की यूपीए सरकार और 15 वर्ष दिल्ली में कांग्रेस शीला दीक्षित सरकार ने कभी गरीबों पर आंच नही आने दी. जब 2007 में अनाधिकृत कालोनियों पर बुलडोजर की तलवार लटकी थी तब यूपीए सरकार ने कानून बनाकर उन्हें संरक्षित किया जिसके कारण दिल्ली के 45-50 लाख लोगों के घर सुरक्षित है. शीला दीक्षित सरकार ने प्रोविजन सर्टिफिकेट देकर उनके मकानों को संरक्षित करने का काम किया था.

क्यों उजाड़े जा रहे हैं गरीबों के घर?
पीड़ितों से मिलने के बाद दिल्ली कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष चौधरी अनिल कुमार ने कहा कि चिल्ला खादर में खेती बाड़ी करके अपना जीवन चलाने वाले लोगों डीडीए द्वारा उजाड़ने की कार्यवाही पूरी तरह अमानवीय है. डीडीए द्वारा कोर्ट के आधे आदेश का पालन करके यहां लगभग 200 घरों को उजाड़कर इन लोगों को बेघर कर दिया, जबकि यह लोग आजादी के बाद से रह रहे हैं.

चौधरी ने कहा, मैं पूछना चाहता हूं कि जब कोर्ट के आदेश स्पष्ट दिया है कि इनको हटाने से पहले सरकार इन्हें विस्थापित करने का इंतजाम करें, तब बिना वैकल्पिक व्यवस्था के डीडीए शाम को नोटिस लगाकर सुबह बुलडोजर किसके इशारे पर चलाया. ओखला बैराज से लेकर चिल्ला खादर तक लगभग 1500 परिवार खेती बाडी करके अपना जीवन चला रहे हैं और सरकार इनके मकान तोड़ने पर उतारु है.

1500 परिवारों का अब क्या होगा?
कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि पिछले 10 वर्षों में भाजपा और आम आदमी पार्टी की सरकारों ने गरीब झुग्गी-झोपड़ी वालों पर अधिक प्रहार किया है. चाहे रेलवे पटरी पर बसी झुग्गियां हो, निजामुद्दीन की झुग्गियां हो, शकूरबस्ती की झुग्गियां, संगम विहार आदि जहां पर भी दिल्ली सरकार, डीडीए अथवा दिल्ली नगर निगम ने बुलडोजर चलाया है. दिल्ली से सीएम अरविंद केजरीवाल और इनकी आम आदमी पार्टी इस मुद्दे पर मौन साध रखी है.

Tags: Chief Minister Arvind KejriwalDelhi developmet authorityDelhi MCDFarmer demonstration

FIRST PUBLISHED : July 9, 2024, 09:55 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *