इजरायल की वेबसाइट पर लगा था भारत का मैप, सोशल मीडिया पर मचा बवाल, फिर…

BREAKING Creation Home वायरल

Israel Removes Indian Map: इजरायल ने कश्मीर को गलत तरीके के दिखाने वाले एक मैप को अपनी आधिकारिक वेबसाइट से हटा दिया है. …अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. सोशल मीडिया पर विरोध के बाद इजरायल सरकार ने देश की आधिकारिक वेबसाइट से भारत का वह मैप हटा दिया है, जिसमें जम्मू-कश्मीर को गलत तरीके से दिखाया गया था. एक भारतीय इंफ्लुएंसर के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इस मुद्दे को उठाए जाने के बाद मैप को हटा दिया गया. अभिजीत चावड़ा ने एक्स पर लिखा कि ‘भारत इजरायल के साथ खड़ा है. लेकिन क्या इजरायल भारत के साथ खड़ा है? इजरायल की आधिकारिक वेबसाइट पर भारत के मैप (जम्मू-कश्मीर) पर ध्यान दें.’ उनके प्लेटफॉर्म पर करीब दो लाख फॉलोअर्स हैं.

‘ध्यान देने के लिए धन्यवाद’
सोशल मीडिया यूजरों द्वारा उठाई गई चिंताओं के जवाब में, भारत में इजरायल के राजदूत रूवेन अजार ने लिखा कि गलत मैप ‘वेबसाइट संपादक की गलती’ थी. उन्होंने कहा कि ‘ध्यान देने के लिए धन्यवाद. इसे हटा दिया गया है.’ गलत मैप हटाए जाने के बाद चावड़ा ने इजरायल सरकार को धन्यवाद दिया.

इजरायल ने दिखाई तेजी
उन्होंने कहा कि ‘भारत के गलत नक्शे को हटाने के लिए इजरायल सरकार के सक्रिय कदम की मैं सराहना करता हूं. यह भारत के साथ इजरायल की मित्रता और दोस्ती को मजबूत करने की वास्तविक इच्छा को दिखाता है. भारत इजरायल के साथ खड़ा है.’ इजरायल की तत्काल प्रतिक्रिया और सोशल मीडिया पर भारतीयों द्वारा यहूदी देश के लिए किए गए जबरदस्त समर्थन के लिए यह सराहना ऐसे समय में आई है, जब वह पश्चिम एशिया में युद्ध के कई मोर्चों पर उलझा हुआ है.

Ayatollah Khamenei : UP के इस गांव से जुड़ा है ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला खामनेई का कनेक्शन

भारत का इजरायल को समर्थन
विशेष रूप से, जब पिछले अक्टूबर में हमास ने इजरायल पर हमला किया था, तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन पहले नेताओं में से थे, जिन्होंने हमलों की निंदा की और इजरायल को समर्थन दिया. 7 अक्टूबर को हमास के हमले की पहली बरसी के करीब आने के साथ ही, भारत मध्य पूर्व में बढ़ते संघर्ष को हल करने के अपने रुख के हिस्से के रूप में बातचीत और कूटनीति की जरूरत को उठाना जारी रखे है. इजरायल के खिलाफ 7 अक्टूबर के आतंकवादी कृत्य की निंदा करते हुए, भारत ने संघर्ष में नागरिकों की जान जाने पर भी चिंता जाहिर की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *