काठमांडू हवाई हादसे जैसा जयपुर एयरपोर्ट पर सीन, आग की तेज लपटों से घिरा था प्‍लेन, फंसे थे 78 यात्री, फिर..

BREAKING Creation Home नेपाल विदेश

Jaipur Airport: काठमांडू एयरपोर्ट पर हुए प्‍लेन क्रैश जैसा सीन भारत के जयपुर एयरपोर्ट को देखने का मिला. जहां एक एयरक्रा …अधिक पढ़ें

संबंधित खबरें

Nepal Plane Crash: नेपाल की राजधानी काठमांडू में उड़ान भरते समय एक प्‍लेन क्रैश हो गया. बताया जा रहा है कि सूर्या एयरलाइंस के इस प्‍लेन को 19 यात्रियों के साथ काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट से पोखरा के लिए उड़ान भरनी थी. उड़ान भरते समय यह प्‍लेन क्रैश हो गया और उसमें भयंकर आग लग गई.

काठमांडू एयरपोर्ट पर हुए इस हादसे जैसा सीन भारत के जयपुर एयरपोर्ट पर भी था. जयपुर एयरपोर्ट के रनवे पर खड़े एक विमान में भयंकर आग लगी हुई थी. फायर ब्रिगेड की कई गाडि़यां विमान में लगी आग को बुझाने का काम कर रही थीं. दूसरी तरफ, विमान में सवार यात्रियों को इमरजेंसी गेट से निकालने के बाद हॉस्पिटल भेजा जा रहा था.

यह भी पढ़ें: नेपाल के काठमांडू में भयंकर हादसा, उड़ान भरते वक्त विमान क्रैश, 19 लोग थे सवार… नेपाल की राजधानी काठमांडू में एक विमान क्रैश हो गया. इस विमान में 19 लोग सवार थे. बताया जा रहा है कि उड़ान भरते समय विमान हादसे का शिकार हो गया. क्‍या था पूरा मामला, जानने के लिए क्लिक करें.

दरअसल, जयपुर एयरपोर्ट पर मंगलवार को एक मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया था. जिसमें लैंडिंग के दौरान विमान में आग लगने की स्थिति में उत्‍पन्‍न हुए हालात से निपटने की तैयारियों का जायजा लिया जा रहा था. मॉक ड्रिल के तहत, एक विमान, जिसमें करीब 70 यात्रियों के साथ छह क्रू मेंबर सवार थे, लैंडिंग के दौरान आग लग जाती है.

आग लगते ही पायलट विमान की रफ्तार पर काबू पाते हैं. विमान के रुकते ही क्रू विमान के सभी इमरजेंसी एग्जिट खोल देते हैं और कुछ ही सेकेंडों के भीतर यात्रियों को बाहर निकाला जाता है. देखते ही देखते, दमकल विभाग के फायर टेंडर और एम्‍बुलेंस मौके पर पहुंच जाते हैं. हादसे में घायल यात्रियों को लेकर एम्‍बुलेंस एयरपोर्ट पर बनाए गए मेडिकल यूनिट में पहुंचते हैं.

यह भी पढ़ें: अचानक खेत में घुसे पैरामिलिट्री के जवान, चंद मिनटों में उजाड़ डाली लाखों की ‘फसल’, देखते रह गए गांव वाले… निर्भयपुर में घुसी बीएसएफ की गाड़ियों को देखकर पूरा गांव सकते में आ गया. इसी बीच पता चला कि बीएसएफ के जवान गांव के एक खेत में लगी लाखों की फसल को उजाड़ने में जुटे हैं. इसके बाद… क्‍या है पूरा मामला जानने के लिए क्लिक करें.

मॉक ड्रिल के तहत, क्रिएट किए गए सीन में एयरपोर्ट रेस्‍क्‍यू एण्‍ड फायर फाइटिंग टीम, एयरपोर्ट ऑपरेशन, सीआईएसएफ, बीसीएएस, राज्‍य पुलिस, स्‍थानीय प्रशा‍सनिक अधिकारी, दमकल विभाग, एसडीआरएफ की टीम, लोकल आर्मी की टीम सहित सभी एयरलाइंस के अधिकारी एवं कर्मी मौजूद थे.

मॉक‍ ड्रिल की विवेचना के बाद पाया गया कि पूरी कार्रवाई के दौरान अधिकतम दो यात्रियों की मृत्‍यु की स्थिति उत्‍पन्‍न हुई, जबकि 18 यात्रियों के जख्‍मी हुए और बाकी को सुरक्षित निकाल लिया गया है. इस मॉक‍ ड्रिल के दौरान, सभी एजेंसीज का रिस्‍पांस टाइम एक मिनट 30 सेकेंड था. यानी, काठमांडू एयरपोर्ट जैसा हादसा जयपुर एयरपोर्ट पर होता है तो एजेंसियों के एक्टिव होने में सिर्फ डेढ़ मिनट का ही समय लगेगा.

Tags: Airport DiariesAirport SecurityAviation NewsCISFJaipur AirportPlane Crash

FIRST PUBLISHED : July 24, 2024, 13:29 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *