कोयले की राख से नहीं, इन 3 चीजों से दांतों में आएगी दूध सी चमक, इस्तेमाल करके तो देखिए, बदगुमान दाग की हो जाएगी छुट्टी

BREAKING Creation Economic News Enterainment Home Lifestyle हेल्थ & फिटनेस

Tips to Whiten Your Teeth: क्या आपके दांतों में भी बदगुमान दाग लगे हैं. ऐसा बहुत लोगों के साथ है. गलत चीजों को खाने से अक्सर दांतों में दाग लग जाते हैं जिसके कारण दांत पीले या खराब दिखने लगते हैं. यह पर्सनैलिटी को भी खराब कर देता है. अगर दांतों में हीरे जैसी चमक हो तो इसका एक अलग प्रभाव दिखता है. कहीं भी बात करने में परेशानी नहीं होती. पुराने जमाने में दांतों को चमकाने के लिए लोग कोयले से मंजन करते थे लेकिन यह तरीका कोई खास कारगर नहीं है. आजकल कई ऐसे तरीके हैं जिनकी मदद से लोग आसानी से अपने दांतों को कुदरती रूप दे सकते हैं. हम यहां पर ऐसी तीन विधियों के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आपके दांत दूध की तरह चमकने लगेंगे.

दांतों को सफेद करने का तरीका

1. ऑयल पुलिंग-हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक ऑयल पुलिंग दांतों में चमक को वापस लाने के लिए बेहतरीन तरीका है. दरअसल, दांतों में बैक्टीरिया और कई तरह की गंदगियों के कारण पीलापन लग जाता है. तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है. यह दांतों से टॉक्सिन को भी निकाल देता है. तेल को दांतों पर लगाने से ओरल हाईजीन भी मैंटेन रहता है. इससे दांतों में चिपके बैक्टीरिया मर जाते हैं. नारियल का तेल ऑयल पुलिंग के लिए बेहतर होता है. इसमें लॉरिक एसिड होता है जो मसूड़ों में इंफ्लामेशन को कम कर बैक्टीरिया को मार देते हैं. हालांकि अन्य तेल का भी इस्तेमाल किया जाता है. सरसो के तेल में नमक मिलाकर, इसे दांतों और मसूड़ो पर घिसने से सारे बैक्टीरिया मर सकते हैं. हालांकि आपको यह ध्यान रखना होगा सिर्फ इसी ऑयल पुलिंग से ही दांतों में चमक नहीं आएगी. ऑयल दांतों और मसूड़ों में छिपे बैक्टीरिया को मारने में कारगर है. जाहिर है इससे दांतों की गंदगी दूर होगी लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप ब्रश न करें. बढ़िया पेस्ट का इस्तेमाल भी करते रहे.

2. बेकिंग सोडा से ब्रश-बेकिंग सोडा किसी भी तरह की गंदगी को साफ करने के लिए जाना जाता है. आप इसे दांतों में भी आजमाा सकते हैं. इसके लिए खाने वाला सोडा ले लीजिए और इसे ब्रश में लगाकर ब्रश कीजिए. आप चाहे तो इसे टूथपेस्ट में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. सोडा मुंह में अल्कलाइन नेचर बना देता है जिससे दांतों और मसूड़ों में मौजूद बैक्टीरिया मर जाते हैं. लगातार कई दिनों तक तक करने से बैक्टीरिया दोबारा नहीं पनपेंगे और आपके दांत चमकने लगेंगे. सोडा से मसूड़ो का इंफ्लामेशन भी कम होगा. एक तरह से यह ब्लीचिंग की तरह काम करता है.

3. हाइड्रोजन पैरोक्साइड-दांतों को ब्लीच करने के लिए हाइड्रोजन पैरोक्साइड नेचुरल चीज हो सकता है. यह हर तरह के बैक्टीरिया को मार सकता है. हाइड्रोजन पैरोक्साइड को लोग घाव को साफ करने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं. ज्यादातर चीजों को चमकाने के लिए हाइड्रोजन पैरोक्साइड का इस्तेमाल किया जाता है. एक स्टडी में पाया गया है कि जिस टूथपेस्ट में हाइड्रोजन पैरोक्साइड मिलाया रहता है वह 12 सप्ताह के अंदर दांतों में सफेदी ला देता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *