कौन है भारत की सबसे दौलतमंद कंपनी, 400000 करोड़ की ब्रांड वैल्यू, तीन साल से कोई नहीं इसके टक्कर में

BREAKING Creation Home Lifestyle

देश के टॉप 75 मूल्यवान ब्रांड का ज्वाइंट वैल्युएशन 19 प्रतिशत बढ़कर 450.5 अरब डॉलर हो गया है. इनमें से एक कंपनी का वैल् …अधिक पढ़ें

संबंधित खबरें

हाइलाइट्स

कांतार ब्रांड्ज ने भारत के वैल्यूएबल ब्रांड पर रिपोर्ट जारी की है.इसमें टाटा ग्रुप की एक कंपनी लगातार तीसरे साल सबसे मूल्यवान ब्रांड रही है.HDFC बैंक, एयरटेल, इन्फोसिस और एसबीआई भी इस लिस्ट में शामिल है.

नई दिल्ली. क्या आप भारत के सबसे मूल्यवान ब्रांड के बारे में जानते हैं, क्या आपको पता है इसकी वैल्यू कितनी है? देश के सबसे मूल्यवान ब्रांड की वैल्यू 49.7 अरब डॉलर है. दरअसल एक रिपोर्ट में बताया गया है कि देश के शीर्ष 75 मूल्यवान ब्रांड का ज्वाइंट वैल्युएशन 19 प्रतिशत बढ़कर 450.5 अरब डॉलर हो गया है. मार्केटिंग आंकड़े और एनालिसिस से जुड़ी कंपनी कांतार ब्रांड्ज की रिपोर्ट में यह कहा गया है. इसमें कहा गया है कि भारत की दिग्गज आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) लगातार तीसरे साल सबसे मूल्यवान ब्रांड बनी रही. इसके बाद एचडीएफसी बैंक, एयरटेल, इन्फोसिस और एसबीआई का स्थान रहा.

इसमें कहा गया है, ‘‘टीसीएस का ब्रांड मूल्य 49.7 अरब डॉलर रहा. यह पिछले साल की तुलना में 16 प्रतिशत अधिक है. ब्रांड मूल्य में वृद्धि का प्रमुख कारण विशेष रूप से कृत्रिम मेधा (एआई) के क्षेत्र में नवोन्मेष और डिजिटल परिवर्तन में निवेश है.’’

ये भी पढ़ें- 35 लाख करोड़ के टैक्‍स वसूली की तैयारी! धौंस नहीं जमा सकेंगे अधिकारी, प्यार से लेंगे काम, जानिए प्लान

फाइनेंशियल सर्विस के ब्रांड्स का दबदबा

कांतार ब्रांड्ज की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले वर्ष के दौरान 54 ब्रांड ने सालाना आधार पर अपने ब्रांड मूल्य को बढ़ाया है, साथ ही सभी कारोबारी क्षेत्रों के ब्रांड ने वृद्धि को गति दी है. सूची में वित्तीय सेवा से जुड़े ब्रांड का दबदबा है. इसमें कुल 17 ब्रांड ने समग्र ब्रांड मूल्य रैंकिंग में 28 प्रतिशत का योगदान दिया है. एचएफडीसी बैंक 38.3 अरब डॉलर के मूल्यांकन के साथ दूसरे स्थान पर है जबकि सार्वजनिक क्षेत्र का भारतीय स्टेट बैंक 18 अरब डॉलर के मूल्यांकन के साथ पांचवें स्थान पर है.

आईसीआईसीआई बैंक 15.6 अरब अरब डॉलर के मूल्यांकन के साथ छठे स्थान और एलआईसी 11.5 अरब डॉलर के मूल्यांकन के साथ 10वें स्थान पर है. खाना ऑर्डर करने के ऑनलाइन मंच जोमैटो में सबसे तेज वृद्धि हुई है. इसका ब्रांड मूल्य दोगुना होकर 3.5 अरब डॉलर हो गया है और यह 31वें स्थान पर रहा. इसके ब्रांड मूल्य में वृद्धि का कारण इनोवेशन पर जोर और तेजी से सामान पहुंचने के कारोबार में विस्तार’ है.

वाहन क्षेत्र में मारुति सुजुकी का दबदबा रहा और यह 17वें स्थान पर है. इसके बाद बजाज ऑटो का स्थान रहा और वह 20वें स्थान पर रहा। महिंद्रा एंड महिंद्रा के ब्रांड मूल्यांकन में 78 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और वह 30वें स्थान पर है. इस साल की रैंकिंग 108 श्रेणियों में 1,535 ब्रांड पर 1.41 लाख प्रतिभागियों की राय पर आधारित है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *