राष्ट्रपति मुर्मू बनीं टीचर, नौवीं के बच्चों को पढ़ाया, कहा- हर साल बर्थडे पर लगाएं पेड़

BREAKING Creation Home दिल्ली देश

President Droupadi Murmu : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को राष्ट्रपति भवन में मौजूद केंद्रीय विद्यालय में नौवीं …अधिक पढ़ें

संबंधित खबरें

नई दिल्ली. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू गुरुवार को एक नए अंदाज में नजर आईं। उन्होंने सुबह-सुबह राष्ट्रपति भवन में मौजूद डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विद्यालय पहुंचकर नौवीं कक्षा के बच्चों की क्लास ली. क्लास में पहुंचकर उन्होंने कहा कि मैं बहुत दिन से बच्चों से बात करना चाहती थी. मैं आप सब से जानने और सीखने के लिए बहुत उत्साहित हूं.  इसके बाद बच्चों से एक-एक करके नाम उनके पसंदीदा विषय के बारे में पूछा. कई बच्चों ने डॉक्टर और इंजीनियर बनने की इच्छा व्यक्त की. इस पर राष्ट्रपति ने खुशी जाहिर की.

राष्ट्रपति मुर्म ने बच्चों से क्लाइमेट चेंज और ग्लोबल वार्मिंग जैसे पर्यावरण के मुद्दों पर बात की. उन्होंने कहा कि हमें पढ़ाया गया है कि छह मौसम होते हैं. लेकिन हमें फील सिर्फ तीन ही होते हैं. इसमें भी गर्मी ज्यादा समय तक फील करते हैं. इसका कारण ग्लोबल वार्मिंग है. उन्होंने जोर देकर कहा कि ग्लोबल वार्मिंग का असर सिर्फ मनुष्यों ही नहीं, बल्कि जानवरों पर भी होता है. ग्लोबल वार्मिंग के लिए हमें क्या करना चाहिए इसको लेकर भी राष्ट्रपति ने बच्चों से बातचीत की और उनके विचार जाने. बच्चों ने क्लाइमेट चेंज रोकने के लिए सुझाव मांगे. इस दौरान उन्होंने कहा कि पेड़ हमारे पूर्वज हैं. इसके बाद बच्चों को एक कहानी भी सुनाई.

कहा बर्थडे पर लगाएं पेड़ 

राष्ट्रपति मुर्मू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई ‘एक पेड़ मां के नाम’ पहल के बारे में भी बात की और छात्रों से अपने जन्मदिन पर एक पेड़ लगाने को कहा. उन्होंने कहा कि जिस तरह जन्मदिन पर केक काटते हैं, उसी तरह एक पेड़ भी लगाना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *