Himachal Rains: हिमाचल से रूठा मॉनसून! पहाड़ों पर क्यों नहीं हो रही बारिश, कब से बदलेगा मौसम?

BREAKING Creation Home state राज्य वायरल हिमाचल प्रदेश

मौसम विज्ञान के शिमला केंद्र ने मंगलवार को बुलेटिन जारी किया है और बताया कि बिलासपुर के नैना देवी में बीते 12 घंटे में 34.2 एमएम बारिश हुई है.
मौसम विज्ञान के शिमला केंद्र ने मंगलवार को बुलेटिन जारी किया है और बताया कि बिलासपुर के नैना देवी में बीते 12 घंटे में 34.2 एमएम बारिश हुई है.

Himachal Rains Alert: हिमाचल प्रदेश में मॉनसून सीजन में अभी तक 25 फीसदी कम बारिश हुई है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के न …अधिक पढ़ें

संबंधित खबरें

शिमला. हिमाचल प्रदेश में मॉनसून रूठ गया है. प्रदेश  में येलो अलर्ट (Yellow Alert) के बावजूद बीते चार दिन से बारिश नहीं हुई है. कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई है. लेकिन प्रदेश भर को झमाझम बारिश का इंतजार है. हालांकि, विभाग ने बुधवार से फिर से मॉनसून (Himachal Monsoon) के एक्टिव होने की बात कही है. लेकिन फिलहाल, कम बारिश होने से धान के रोपाई पर भी असर पड़ा है.

मौसम विज्ञान के शिमला केंद्र ने मंगलवार को बुलेटिन जारी किया है और बताया कि बिलासपुर के नैना देवी में बीते 12 घंटे में 34.2 एमएम बारिश हुई है. इसी तरह शिमला के 7.4,  मंडी के जोगिंदनगर में 5.0, बैजनाथ में 2.0 और मशोबरा और डलहौजी में हल्की बारिश देखने को मिली है.

वहीं, हिमाचल प्रदेश में मॉनसून सीजन में अभी तक 25 फीसदी कम बारिश हुई है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में मानसून कुछ धीमा पड़ा है. इस वजह से हिमाचल प्रदेश में भी बारिशों में कमी आई है 17 जुलाई के बाद पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से बारिश में भी वृद्धि दर्ज की जाएगी. मंगलवार को प्रदेश में बारिश की संभावना नहीं है. उन्होंने कहा कि अगस्त महीने में प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य बारिश होगी. मौसम विभाग ने बताया कि 16 से 22 जुलाई तक प्रदेश में बारिश को लेकर येलो अलर्ट रहेगा.

जिस माहल्ले का युवक ड्रग माफिया पाब्लो एस्कोबार को पूजता था, वहां से अब बजुर्ग पिता, बेटा और पोता गिरफ्तार, 24.40 लाख कैश, चिट्टा, अफीम बरामद

बारिश नहीं हो रही फिर भी नहीं आ रहे टूरिस्ट

हिमाचल में कम बारिश हो रही है, लेकिन, लैंडस्लाइड के डर के चलते कम टूरिस्ट आ रहे हैं और शिमला और मनाली में होटल खाली पड़े हुए हैं. काजा मनाली हाईवे पर शाम चार बजे के बार सैलानियों को सशर्त आवाजाही की अनुमति दी गई है.

Nerchowk Medical College: निजी भूमि पर बना नेरचौक मेडिकल कॉलेज, मालिक को देने होंगे 1061 करोड़ रुपये, पूर्वज चले गए थे पाकिस्तान

कितना है प्रदेश में पारा

शिमला में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 18.6 डिग्री दर्ज किया गया. मंडी के सुंदरनगर 24.5, भुंतर 21.8, कल्पा 14.8, धर्मशाला 21.7, ऊना 25.6, नाहन 23.9, पालमपुर 20.0, सोलन 22.0, मनाली 17.4, कांगड़ा 23.9, मंडी 25.5, बिलासपुर 26.3, हमीरपुर 26.1, चंबा 23.6, डलहौजी 16.2, जुब्बड़हट्टी 22.2, कुफरी 16.8,  नारकंडा 14.8 और कसौली में 20.4 डिग्री तापमान रहा. वहीं, ऊना में सबसे अधिक 37 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *