Job Tips: नई नौकरी कैसे ढूंढें? बेस्ट हैं ये ऑनलाइन और ऑफलाइन मीडियम, मिलेगा जॉब का लेटेस्ट अपडेट

Home state देश भारत

Job Tips: आप फ्रेशर हों या अनुभवी, जॉब सर्च करना किसी के लिए भी आसान नहीं होता है. अगर आप नई नौकरी ढूंढ रहे हैं और इसके …अधिक पढ़ें

संबंधित खबरें

नई दिल्ली (Job Tips). हर सेक्टर में नौकरी का सिस्टम अलग होता है. कहीं एक-दूसरे के रेफरेंस से नौकरी मिलती है तो कहीं स्किल्स के जरिए. कहीं ऑन रोल एंप्लॉइज को ही नए पद पर प्रमोट कर दिया जाता है तो कहीं वैकेंसी भरने के लिए प्रॉपर नोटिफिकेशन जारी किया जाता है (Job Notification). हर जानकारी होने के बावजूद भी नौकरी ढूंढ पाना आसान नहीं है. यह एक कठिन प्रक्रिया है और कभी-कभी इसमें कई महीनों का वक्त भी लग जाता है.

अगर आप नई नौकरी ढूंढ रहे हैं तो सबसे पहले अपनी स्किल्स की लिस्ट बनाएं. फिर यह पता करें कि उनका इस्तेमाल किन फील्ड्स में किया जा सकता है. इस तरह की जानकारी होने पर नौकरी ढूंढना आसान हो जाता है. हो सकता है कि आप अभी तक अपनी स्किल्स का सही फायदा नहीं उठा पाए हों. मान लीजिए कि आप बने तो कॉरपोरेट कम्युनिकेशन के लिए हों और इवेंट मैनेजमेंट या रिपोर्ट राइटिंग का काम कर रहे हों. जानिए नई नौकरी कैसे ढूंढें (Nai Naukri Kaise Paye).

अजब-गजब नौकरी, लाखों में सैलरी

अजब-गजब नौकरी, लाखों में सैलरीआगे देखें…

Job Skills: क्या आप अपनी स्किल्स जानते हैं?
नई नौकरी ढूंढने से पहले अपनी रुचि, स्किल्स और योग्यता (एप्टिट्यूड) को समझना जरूरी है. अपनी रुचि के अनुसार यह पता करें कि आप किस क्षेत्र में नौकरी ढूंढना चाहते हैं, वहां आपके लिए कौन-सी कंपनियां हैं और आपके अनुभव व योग्यता के आधार पर कौन-से पद उपलब्ध हो सकते हैं. यह जानकारी जुटाने के बाद नई नौकरी ढूंढना आसान हो जाता है.

यह भी पढ़ें- कॉलेज में सीख लें ये 3 स्किल्स, जिंदगी भर रहेगी मौज, आराम से मिलेगी नौकरी

Personal Branding Tips: क्या है आपकी पहचान?
जॉब मार्केट में खुद को अन्य उम्मीदवारों से अलग करना बहुत जरूरी है. पर्सनल ब्रांडिंग से अपने कौशल, विशेषज्ञता और व्यक्तित्व को डिसप्ले कर सकते हैं. इसके लिए अपना प्रोफेशनल पोर्टफोलियो बनवा सकते हैं या पर्सनल वेबसाइट, लिंक्डइन प्रोफाइल और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए भी अपनी खास पहचान बना सकते हैं.

Job Biodata: क्या बायोडेटा और कवर लेटर तैयार है?
कहीं भी जॉब के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो अपना बायोडेटा और कवर लेटर जरूर तैयार कर लें. ग्लासडोर की एक रिसर्च के अनुसार, एचआर टीम बायोडेटा के जरिए उम्मीदवारों का आकलन करती है. आपकी पोस्ट के लिए जो भी जरूरी कीवर्ड्स हों, बायोडेटा में उनका इस्तेमाल जरूर करें. इससे जल्दी शॉर्टलिस्ट होने में मदद मिलेगाी. बायोडेटा साफ और आकर्षक होना चाहिए.

यह भी पढ़ें- नौकरी में कमाई के साथ कैसे करें मस्ती? बहुत काम आएंगे ये सीक्रेट टिप्स

Job Skills: क्या आपकी स्किल्स अपडेटेड हैं?
ट्रेडिशनल बायोडेटा से अलग उन स्किल्स का जिक्र करें, जिन्हें आपने अपने क्षेत्र से संबंधित प्रोजेक्ट पर काम करते समय लागू किया होगा. केस स्टडीज, रिपोर्ट या क्रिएटिव वर्क के जरिए अपनी एक्सपर्टीज को सामने लाने वाला कंप्लीट पोर्टफोलियो या व्यक्तिगत वेबसाइट बनाएं. आप चाहें तो जॉब सर्च करने के दौरान कोई स्किल बेस्ड कोर्स भी कर सकते हैं.

Professional Networking: प्रोफेशनल नेटवर्क कैसे बनाएं?
नई नौकरी ढूंढते समय नेटवर्किंग स्किल्स काफी काम आ सकती हैं. अपनी फील्ड के प्रोफेशनल्स से जुड़ने के लिए बिजनेस प्रोग्राम, कॉन्फ्रेंस और वर्कशॉप में हिस्सा लें. यूएस ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स की रिपोर्ट के अनुसार, करीब 70% नौकरियां नेटवर्किंग से मिलती हैं. अपना नेटवर्क बढ़ाने के लिए लिंक्डइन जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं. ध्यान रखें कि इनफॉर्मल नेटवर्किंग भी जरूरी है.

यह भी पढ़ें- करियर में ब्रेक लेना चाहते हैं? सबसे कॉमन हैं ये वजहें

Job Referral: रेफरल का फायदा कैसे उठाएं?
एंप्लॉई रेफरल स्कीम आपके सेलेक्शन की संभावना बढ़ा सकती है. इसलिए भी नेटवर्किंग करना जरूरी है. अपनी फील्ड के ग्रुप्स में अपनी रुचि जाहिर करें. दोस्तों, सीनियर्स, एक्स एंप्लॉइज आदि से पूछें कि क्या वे आपको अपनी कंपनी में रेफर कर सकते हैं. इससे जॉब मिलने में आसानी होती है. कई कंपनियां बाहर से हायरिंग करने के बजाय इसी स्कीम को प्राथमिकता देती हैं.

Video Interview Tips: वीडियो इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें?
कई सर्वे में पाया गया है कि कोरोना काल के बाद से 60 प्रतिशत नियुक्तियां वीडियो इंटरव्यू के जरिए होने लगी हैं. इसलिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म से दोस्ती कर लें. आप चाहें तो दोस्तों या परिवार के साथ प्रैक्टिस भी कर सकते हैं. इंटरव्यू का एक्सपीरियंस बेहतर बनाने के लिए प्रोफेशनल बैकग्राउंड, अच्छी रोशनी और परफेक्ट इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है.

यह भी पढ़ें- ज्यादा सैलरी के लालच में जल्दी-जल्दी नौकरी बदलते हैं? जानिए करियर पर असर

Job Interview Tips: इंटरव्यू देने के बाद क्या करें?
इंटरव्यू देने के 1 या 2 दिनों के बाद एक थैंक यू ईमेल भेज सकते हैं. आपको जो अवसर दिया गया, उसके लिए अपना आभार व्यक्त करें, जॉब में अपनी रुचि दर्शाएं और क्रिएटिव फीडबैक दें. हालांकि यह ईमेल ऐसा नहीं लगना चाहिए, जैसे आप इस नौकरी के लिए बहुत डेस्परेट हो रहे हैं. इस फीडबैक या ग्रेटिट्यूड ईमेल में कंपनी/ मैनेजर द्वारा हुई किसी गलती का जिक्र न करें.

Job Search Websites: नौकरी कहां ढूंढें?
अगर आप जल्द से जल्द नौकरी चाहते हैं तो आपको नेटवर्किंग के साथ ही विभिन्न जॉब सर्च प्लेटफॉर्म, वेबसाइट और जॉब पोर्टल पर भी वैकेंसी चेक करनी चाहिए. इसके लिए आप Naukri.com, Indeed, Monster, LinkedIn जैसी जॉब वेबसाइट्स और ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. विभिन्न कंपनियां यहां वैकेंसी का नोटिफिकेशन जरूर शेयर करती हैं. यहां जॉब देखने के लिए आप अलर्ट भी सेट कर सकते हैं. इससे जॉब वैकेंसी नोटिफिकेशन तुरंत मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें- जॉब इंटरव्यू में सैलरी को लेकर न बोलें झूठ, हो सकती है ये परेशानी

Rojgar Mela: रोजगार मेला का क्या फायदा है?
विभिन्न शहरों में नौकरी मेला यानी जॉब फेयर लगते हैं. आप इनके बारे में पता करके इनमें शामिल हो सकते हैं. इसके साथ ही जॉब सेमिनार या वर्कशॉप में जाने की भी आदत डाल लें. यहां आपको कई कंपनियों के अधिकारियों से मिलने का अवसर मिल सकता है. आप चाहें तो उनसे या उनकी टीम में किसी से कनेक्ट करके वहां की वैकेंसी, वर्क कल्चर आदि की जानकारी ले सकते हैं. यहां प्रोफेशनल नेटवर्क बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *