IPL 2024 : जानिए आईपीएल फाइनल के बाद खिलाड़ियों को कौन से मिले अवॉर्ड , चैंपियन टीम की कितनी रही प्राइस मनी

IPL2024 LIVE Sports विदेश

स्पेशल डेस्क (दिल्ली ) :- कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच आईपीएल सीजन 2024 का फाइनल मुकाबला चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेला गया. जिसमें हैदराबाद की टीम ने टॉस जीत के पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद की टीम कुछ खास प्रदर्शन नही कर पाई और 113 रनों पर ही ढेर हो गई. जिसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर की टीम की ने मात्र 10.3 ओवरों में ही टारगेट को चेज कर लिया. आईपीएल इतिहास में केकेआर की टीम ने तीसरी बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम कर ली.

इस मैच में केकेआर के सभी गेंदबाजों ने कमाल कर दिया और सारे गेंदबाजों को विकेट भी मिल गया. मिचेल स्टार्क जो आईपीएल इतिहास के सबसे मंहगे खिलाड़ी थे उन्होंने शुरुआत में ही हैदराबाद की कमर तोड़ दी. उसके बाद केकेआर के स्टार ऑलराउंडर आंद्रे रसेल ने 3 विकेट लेकर मैच कोलकाता के तरफ लाकर खड़ा कर दिया. इसके बाद बल्लेबाजी में रहमानुल्लाह गुरबाज और वेंकटेश अय्यर ने बल्ले से कमाल की पारी खेली. इस मैच के बाद कौन – कौन से अवॉर्ड खिलाड़ियों को मिले और उसकी प्राइस मनी कितनी थी.

आईपीएल सीजन 2024 की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम को 20 करोड़ रुपये की धनराशि दी गई. वही उपविजेता रही सनराइजर्स हैदराबाद की टीम को 12.5 करोड़ रुपये की प्राइस मनी मिली.

प्लेयर ऑफ द मैच

फाइनल मुकाबले में शानदार प्रदर्शन के लिए केकेआर के स्टार गेंदबाज मिचेल स्टार्क को प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब दिया गया. जिसमें उनको 5 लाख रुपये का इनाम दिया गया था. इस मैच में उन्होंने 3 ओवरों में 14 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किया था.

इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर

इस सीजन का इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर(Emerging Player of the Season) का अवॉर्ड का सनराइजर्स हैदराबाद के नीतीश कुमार रेड्डी को दिया गया . उनको इसके साथ ही 10 लाख रुपये का इनाम भी दिया गया.

इलेक्ट्रिक स्ट्राइकर ऑफ द सीजन

इस अवॉर्ड को दिल्ली कैपिटल्स के ओपनर बल्लेबाज जैक फ्रैजर मैकगर्क को दिया गया. वो इस अवॉर्ड को लेने के लिए वहां मौजूद नहीं थे तो उनकी जगह ट्रेविस हेड ने ये अवॉर्ड लिया. इसके लिए भी 10 लाख रुपये का इनाम दिया गया .

फेयर प्ले अवॉर्ड

इस सीजन का फेयर प्ले अवॉर्ड का खिताब सनराइजर्स हैदराबाद के नाम रहा. इसके लिए भी 10 लाख रुपये का इनाम दिया गया.पर्पल कैपइस सीजन पर्पल कैप का अवॉर्ड पंजाब किंग्स के हर्षल पटेल के नाम रहा . हर्षल ने इस सीजन 14 मैच में 24 विकेट अपने नाम किया था और वो इस लिस्ट में सबसे ऊपर मौजूद थे. हर्षल को आईपीएल के इतिहास में दूसरी बार ये अवॉर्ड मिला है. इसमें भी उनको 10 लाख रुपये का इनाम दिया गया.

ऑरेंज कैप

इस सीजन का ऑरेंज कैप का अवॉर्ड एक बार फिर से विराट कोहली ने जीत लिया. विराट ने इस सीजन में 15 मैचों में 741 रन बनाए और वो ऑरेंज कैप के लिस्ट में सबसे ऊपर बने रहे. इस अवॉर्ड के लिए भी उनको 10 लाख रुपये का इनाम दिया गया.

कैच ऑफ द सीजन

कोलकाता नाइट राइडर्स के रमनदीप सिंह को इस सीजन का कैच ऑफ द सीजन का अवॉर्ड दिया गया. लखनऊ सुपर जांयट्स के खिलाफ शानदार कैच के लिए ये अवॉर्ड दिया गया. इसके लिए भी उनको 10 लाख रुपये का इनाम दिया गया.

मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर ऑफ द सीजन

इस सीजन का ये खिताब कोलकाता नाइट राइडर्स के स्टार ऑलराउंडर सुनील नारायण के नाम रहा. इस सीजन में सुनील ने बल्ले और गेंद दोनों से ही काफी कमाल का खेल दिखाया. सुनील ने इस सीजन 17 विकेट के साथ ही बल्ले से 488 रन भी बनाए. इस अवॉर्ड के लिए भी उनको 10 लाख रुपये का इनाम दिया गया.

  • विकास सिँह ठाकुर ( सहसम्पादक )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *