बिहार ने तो अमेरिका और यूरोप को भी पीछे छोड़ दिया, यहां बन रही ऐसी चीज जिस पर देश को होगा नाज

Uncategorized

World Largest Hospital : बिहार में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा अस्‍पताल बन रहा है, जिसकी क्षमता 5 हजार बेड से भी कहीं ज्‍ …अधिक पढ़ें

संबंधित खबरें

हाइलाइट्स

पटना में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा अस्‍पताल बन रहा है.इस अस्‍पताल की क्षमता 5400 बेड से भी ज्‍यादा बताई जा रही.अस्‍पताल परिसर में बड़ी पार्किंग और एलिवे‍टेड रोड भी बनेगी.

नई दिल्‍ली. देश-दुनिया में पिछड़ा राज्‍य माना जाने वाला बिहार अब ऐसा कारनामा करने वाला है कि वह यूरोप और अमेरिका से भी आगे निकल जाएगा. यकीन नहीं हो रहा तो जरा इस खबर को पूरा पढ़कर देखिए. बिहार की नीतिश कुमार की सरकार ऐसी चीज का निर्माण करा रही है, जो अभी तक भारत को छोडि़ए अमेरिका और यूरोप में भी नहीं बन सकी है. इसका निर्माण कार्य अगले 2 साल में पूरा भी हो जाएगा और उसके बाद बिहार पूरे देश के लिए एक नजीर बनकर उभरेगा.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं बिहार में बन रहे दुनिया के सबसे बड़े अस्‍पताल की. यह देश में तो सबसे बड़ा है, पूरी दुनिया में इससे बड़ा अस्‍पताल सिर्फ चीन में ही बना हुआ है. अभी तक इतनी क्षमता वाला अस्‍पताल न तो अमेरिका में बना और न ही यूरोप का कोई देश बना सका है. अस्‍पताल के निर्माण की शुरुआत साल 2021 में हो चुकी है और इसे 5 साल यानी 2026 तक पूरा करने का लक्ष्‍य रखा गया है.

ये भी पढ़ें – प्राइवेट एम्‍पलॉयी को बस 1000 रुपये पेंशन, डिमांड है 9000 की, आखिर कैसे पूरा होगा ये मुश्किल सफर?

चौंका देगी इसकी भव्‍यता
बिहार की राजधानी पटना में बन रहे इस मेडिकल कॉलेज और अस्‍पताल (PMCH) में कुल 5,462 बेड की क्षमता होगी. इसके अलावा अस्‍पताल में 60 ऑपरेशन थियेटर बनाए जा रहे हैं. इतनी बड़ी क्षमता वाला अस्‍तपाल फिलहाल चीन को छोड़कर अन्‍य किसी भी देश के पास नहीं है. इसे बनाने में करीब 5,540 करोड़ रुपये का खर्चा आना है.

हर साल निकलेंगे 250 डॉक्‍टर
पटना के इस मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की 250 सीटें हैं, जो हर साल 250 डॉक्‍टरों को प्रशिक्षित करके भेजेंगी. इसके अलावा पीजी कोर्स के लिए भी मेडिकल कॉलेज में 200 सीटें हैं. इसका निर्माण करीब 78 लाख वर्गफुट में किया जा रहा है. अस्‍पताल में सिर्फ इमरजेंसी के लिए 487 बेड की क्षमता होगी. साथ ही 715 लोगों की क्षमता वाला गेस्‍ट हाउस भी बनाया जा रहा है. अस्‍पताल के पास 550 नर्स क्‍वार्टर और 360 स्‍टूडियो अपार्टमेंट भी होंगे.

देश का सबसे चौड़ा एक्सप्रेसवे

देश का सबसे चौड़ा एक्सप्रेसवेआगे देखें…

पार्किंग की जबदस्‍त व्‍यवस्‍था
अस्‍पताल में न सिर्फ इलाज की अच्‍छी सुविधा मिलेगी, बल्कि यहां अपना वाहन लाने वालों को भी बड़ी सहूलियत देने की प्‍लानिंग है. इसके लिए अस्‍पताल परिसर में 3,334 वाहनों की क्षमता वाली पार्किंग बनाई जा रही है. अस्‍पताल तक पहुंचने के लिए एलिवेटेड रोड का भी निर्माण कराया जाएगा. आपको बता दें कि अस्‍पताल में एयरलिफ्ट कर लाए मरीजों के लिए हेलीपैड भी बनाया जा रहा है. फिलहाल दुनिया का सबसे बड़ा अस्‍तपाल चीन के हेनान प्रांत स्थित एफिलिएटेड हॉस्पिटल ऑफ जेंगझू यूनिवर्सिटी है, जिसकी क्षमता 7,000 बेड की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *