राजस्थान में नई पीढ़ी ने नहीं देखी ऐसी भंयकर बारिश, 9 जिलों में औसत से लगभग दुगुना बरसा पानी, चौंका रहे आंकड़े

Uncategorized

Rajasthan Rain Update: राजस्थान में इस बार बंपर बारिश हुई है. राजस्थान में साल 1975 के बाद जन्म लेने वाली नई पीढ़ी ने आ …अधिक पढ़ें

संबंधित खबरें

जयपुर. राजस्थान में इस बार हुई रिकॉर्डतोड़ बारिश ने लोगों को चौंका दिया है. राजस्थान की नई पीढ़ी ने अपने जीवनकाल में इतनी बारिश कभी नहीं देखी. राजस्थान में इससे पहले 1975 में भारी बारिश हुई थी. 1975 के बाद जन्मी नई पीढ़ी के लिए यह बारिश किसी अंचभे से कम नहीं है. वहीं मौसम विज्ञानी भी मरुधरा में बारिश की इस रफ्तार को देखकर हैरान हैं. इस बार राजस्थान के नौ जिले ऐसे हैं जहां औसत से 90 से फीसदी या इससे ज्यादा बारिश हो चुकी है. कई जिलों में यह आंकड़ा दो दोगुना बारिश को पार कर चुका है.

यह आंकड़ा अभी और बढ़ेगा क्योंकि राजस्थान में भारी बारिश का दौर चल रहा है. मौसम विभाग ने आज भी तीन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर रखा है. पूरे राजस्थान में औसत से करीब 62 प्रतिशत से ज्यादा बारिश हो चुकी है. इस बारिश से राजस्थान का जल स्तर सुधरने की उम्मीद जताई जा रही है. हालांकि बारिश से अधिकांश ताल तलैया और बांध भर गए हैं लेकिन इसने जानमाल का भी बेजा नुकसान किया है.

राजस्थान बना चेरापूंजी, 27 जिलों में असामान्य बारिश ने चौंकाया, 22 बड़े बांधों में आया 90 फीसदी पानी

सीजन में कई जिलों में बाढ़ के हालात हो चुके हैं
मौसम विभाग के अनुसार 12 सितंबर को सुबह तक अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार फलौदी जिले में औसत से 187 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की चुकी है. यहां बारिश का आंकड़ा करीब तीन गुना तक पहुंच रहा है. यह दीगर बात है कि इस इलाके में बारिश का औसत बेहद कम है. वहीं दौसा में अब तक 108 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है. सर्वाधिक बारिश वाले जिलों में ब्यावर, जयपुर, सवाई माधोपुर भी शामिल हैं. इस पूरे सीजन में कई जिलों में बाढ़ के हालात हो चुके हैं. सैंकड़ों लोग बारिश के पानी में बह चुके हैं.

ये हैं बारिश वाले टॉप जिले

फलौदी- 187 फीसदी ज्यादा बारिश
जैसलमेर- 150 फीसदी से ज्यादा
ब्यावर- 109 फीसदी से ज्यादा
दौसा – 108 फीसदी से ज्यादा
सवाई माधोपुर- 97 फीसदी से ज्यादा
जयपुर- 96 फीसदी से ज्यादा
जयपुर ग्रामीण- 91 फीसदी से ज्यादा
बीकानेर- 91 फीसदी से ज्यादा
करौली- 90 फीसदी से ज्यादा
दूदू- 88 फीसदी ज्यादा

अभी मानसून के 17 दिन बाकी है
राजस्थान में 30 तक सितंबर मानसून की विदाई होती है. लेकिन अभी 17 दिन बाकी है. गुरुवार को राजस्थान के धौलपुर, भरतपुर और सवाई माधोपुर में भारी बारिश हुई थी. उसके आंकड़े अभी अपडेट नहीं हुए हैं. अभी एक बार बारिश का दौर थमने के बाद फिर से शुरू होने के आसार हैं. धौलपुर में भी 80 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है. धौलपुर के मिर्जापुर गांव के 40 साल के राजवीर गुर्जर का कहना है कि उन्होंने अपनी जीवन आज तक इस इलाके में भारी बारिश नहीं देखी. बहरहाल पूरा राजस्थान बारिश के पानी से तर है और अभी भी संभावनाएं बनी हुई हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *