Ranchi News: इस चेहरे ने झारखंड में एक कहानी गढ़ दी, ट्रांसजेंडर को पहली बार मिला जॉइनिंग लेटर

Uncategorized

ट्रांसजेंडर आमिर महतो को सीएम हेमंत सोरेन ने दिया नियुक्ति पत्र.
ट्रांसजेंडर आमिर महतो को सीएम हेमंत सोरेन ने दिया नियुक्ति पत्र.

Ranchi News: हमारे समाज में आज भी ट्रांसजेंडर समुदाय को थोड़ी अलग दृष्टि से देखा जाता है. लेकिन झारखंड सरकार के एक एक्श …अधिक पढ़ें

संबंधित खबरें

हाइलाइट्स

पहली बार एक ट्रांसजेंडर भी नियुक्ति पत्र लेने में रहीं सफल.ट्रांसजेंडर आमिर महतो को पश्चिमी सिंहभूम में मिली पोस्टिंग.झारखंड में 365 CHO को हेमंत सोरेन ने सौंपा नियुक्ति पत्र.

रांची. झारखंड के इतिहास में पहली बार एक ट्रांसजेंडर को अनुबंध पर नियुक्त किया गया है. पश्चिमी सिंहभूम जिला की अमीर महतो सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारी के पद पर कार्यरत होगी. पश्चिमी सिंहभूम के मनोहरपुर की रहने वाली अमिर महतो को सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारी के रूप में नियुक्त किया है. अमिर महतो की नियुक्ति के साथ ही झारखंड, बिहार, कर्नाटक, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल के बाद उन कुछ राज्यों में शामिल हो गया है, जहां सरकारी विभागों में ट्रांसजेंडरों की नियुक्ति का प्रावधान है.

दरअसल, झारखंड मंत्रालय में CM हेमंत सोरेन ने 365 सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारी के बीच नियुक्ति पत्र का वितरण किया. सांकेतिक रूप से मंच के 5 CHO को CM हेमंत सोरेन ने अपने हाथों से नियुक्ति पत्र दिया. लेकिन सबकी निगाहें अमीर महतो पर टिकी थी. अमीर महतो MSC हैं और शुरू से ही पढ़ाई के प्रति जागरूक थी. शिक्षा के प्रति अमीर की ललक और कुछ बन दिखाने के जज्बे ने उसे ये सफलता दिलाई.

किसान परिवार से होने के नाते मैट्रिक की परीक्षा के बाद पढ़ाई जारी रखने के लिए उसे काम भी करना पड़ा. एक अच्छी बात ये है कि कभी भी ट्रांसजेंडर के ग्रुप में शामिल नहीं हुईं. अमीर बताती हैं कि वैसे तो बहुत से ट्रांसजेंडर पढ़ाई कर रहे हैं पर वो इसे आगे तक जारी नहीं रख पाते हैं. वो समाज में कुछ अलग पहचान बनाना चाहती थीं. मां का सपना नर्स बनने का था, लेकिन वो पूरा नहीं हो सका. मां के सपने को उन्होंने पूरा किया है.

अमीर महतो ने बताया कि गरीब परिवार से ताल्लुक रखने की वजह से जीवन में कई तरह की कठिनाइयां आईं, लेकिन कभी भी उन्होंने हार नहीं मानी. हमेशा लक्ष्य को पाने के लिए सारी परेशानियों को मात देते हुए आगे बढ़ती रहीं. अमीर महतो ने कहा कि समाज में वैसे तो ट्रांसजेंडर को अलग नजरिए से देखा जाता है पर उस नजरिए को बदलने की जरूरत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *