Sainik School Admission: सैनिक स्कूल में एडमिशन कैसे मिलेगा? किसे कितनी छूट मिलेगी? जानिए सभी नियम

Uncategorized

Sainik School Admission Criteria: सैनिक स्कूल देश के सबसे प्रतिष्ठित सरकारी स्कूलों में शामिल है. सैनिक स्कूल में एडमिश …अधिक पढ़ें

संबंधित खबरें

नई दिल्ली (Sainik School Admission Criteria). सैनिक स्कूल क्लास 6 और 9 में एडमिशन के लिए ऑल इंडिया सैनिक स्कूल्स एंट्रेंस एग्जामिनेशन (AISSEE) पास करना जरूरी है. हर साल करीब 1.5 लाख स्टूडेंट्स AISSEE देते हैं. सैनिक स्कूल अपनी क्वॉलिटी एजुकेशन के लिए मशहूर हैं. जो स्टूडेंट्स भविष्य में सेना में नौकरी करना चाहते हैं, उन्हें सैनिक स्कूल में मिलने वाली ट्रेनिंग से काफी फायदा मिल सकता है.

भारत में कुल 33 सैनिक स्कूल हैं. इन सभी के ऑपरेशन की जिम्मेदारी सैनिक स्कूल सोसायटी की है. इसकी डिटेल्स sainikschoolsociety.in पर चेक कर सकते हैं. सैनिक स्कूल क्लास 6 में एडमिशन के लिए कैंडिडेट की आयु 10-11 साल और क्लास 9 के लिए 13-14 साल होनी चाहिए. अगर आप क्लास 6 में एडमिशन ले रहे हैं तो 5वीं में पास होना जरूरी है. इसी तरह से सैनिक स्कूल क्लास 9 में एडमिशन के लिए 8वीं में उत्तीर्ण होना जरूरी है.

सैनिक स्कूल में एडमिशन कैसे मिलेगा?

सैनिक स्कूल में एडमिशन कैसे मिलेगा?आगे देखें…

Sainik School Admission Process: सैनिक स्कूल में एडमिशन कैसे मिलेगा?
सैनिक स्कूल सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध हैं. यहां NCERT सिलेबस पर फोकस किया जाता है (Sainik School Syllabus). सैनिक स्कूल में एडमिशन नीचे लिखे 5 स्टेप्स के जरिए मिलता है-

1. ऑनलाइन आवेदन- सैनिक स्कूल की ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म भरें.

2. अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा- सैनिक स्कूल में एडमिशन के लिए एनटीए की अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा पास करना जरूरी है.

3. सैनिक स्कूल इंटरव्यू- सैनिर स्कूल एंट्रेंस टेस्ट में पास होने वाले कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है.

4. मेडिकल टेस्ट- सैनिक स्कूल इंटरव्यू में चयनित कैंडिडेट्स को मेडिकल टेस्ट देना पड़ता है.

5. सैनिक स्कूल एडमिशन- यह प्रोसेस हो जाने के बाद सैनिक स्कूल की फीस भरने वाले स्टूडेंट्स को यहां एडमिशन दिया जाता है.

नोट- सैनिक स्कूल प्रवेश प्रक्रिया और योग्यताओं में बदलाव हो सकता है. इसलिए सैनिक स्कूल की ऑफिशियल वेबसाइट पर लेटेस्ट अपडेट्स चेक करते रहें.

यह भी पढ़ें- सैनिक स्कूल में एडमिशन कैसे मिलेगा? क्या है Age Limit और कितनी हैं सीटें?

Sainik School Reservation Policy: क्या सैनिक स्कूल में एडमिशन के लिए रिजर्वेशन मिलता है?
सैनिक स्कूल में एडमिशन के लिए रिजर्वेशन पॉलिसी बनाई गई है. अगर आप यहां पढ़ाई करना चाहते हैं तो आरक्षण के नियमों की जानकारी होनी चाहिए-

1. रक्षाकर्मियों के बच्चों के लिए 67% सीटें आरक्षित हैं (Serving Defence Personnel के लिए 50% और Ex-servicemen के लिए 17%).

2. अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए 27% सीटें आरक्षित हैं.

3. अनुसूचित जाति (SC) के लिए 15% सीटें आरक्षित हैं.

4. अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए 7.5% सीटें आरक्षित हैं.

5. सैनिक स्कूलों के कर्मचारियों के बच्चों के लिए 5% सीटें आरक्षित हैं (केवल कुछ सैनिक स्कूलों में).

यह भी पढ़ें- सैनिक स्कूल में कौन पढ़ाई कर सकता है? Civilian के बच्चे को मिलेगा दाखिला?

Sainik School Girls Admission: क्या सैनिक स्कूल में लड़कियों को एडमिशन मिलता है?
सैनिक स्कूल में अब लड़कियों को भी एडमिशन मिलता है. उन्हें भी मिलिट्री ट्रेनिंग के जरिए सेना में जाने के लिए तैयार किया जाता है. सैनिक स्कूल में एडमिशन के लिए लड़कियों को भी प्रवेश परीक्षा देनी होती है. उसके बाद उनका इंटरव्यू लिया जाता है और मेडिकल टेस्ट देना होता है. यहां इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि सैनिक स्कूलों में लड़कियों के लिए सीट्स लिमिटेड हैं. इसलिए एडमिशन के लिए एंट्रेंस टेस्ट की तैयारी बहुत अच्छी तरह से करनी होगी.

Sainik School Fees: सैनिक स्कूल की फीस कितनी होती है?
हर सैनिक स्कूल की फीस अलग है. यह कई फैक्टर्स पर डिपेंड करती है. लोकेशन और कैटेगरी के हिसाब से विभिन्न सैनिक स्कूल की फीस अलग-अलग होती है. नोट – सैनिक स्कूल की फीस में बदलाव होता रहता है. इसमें कपड़े, खान-पान और पॉकेट मनी जैसे एक्सट्रा खर्च शामिल नहीं किए गए हैं. आप जिस भी सैनिक स्कूल में एडमिशन लेना चाहते हैं, उसी की वेबसाइट पर जाकर एडमिशन और फीस से जुड़ी हर डिटेल चेक कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *