Himachal By-Elections: क्या CM सुक्खू की पत्नी लड़ेंगी चुनाव? देहरा में क्यों अटका कांग्रेस का टिकट?

BREAKING state राज्य हिमाचल प्रदेश

शिमला. हिमाचल प्रदेश में तीन सीटों पर उपचुनाव (HP By Elections 2024) के लिए भाजपा (Himachal BJP) ने जहां अपने प्रत्याशियों की घोषणा पहले ही कर दी थी. अब कांग्रेस ने दो सीटों के लिए अपने टिकटों का ऐलान किया है. हालांकि, अभी देहरा सीट पर कांग्रेस अपना प्रत्याशी नहीं उतार पाई है. यहां पर पेच फंसा हुआ है और मंगलवार को सीएम सुखविंदर सिंह (CM Sukhvinder Singh Sukhu) दिल्ली जा रहे हैं और हाईकमान के साथ चर्चा के बाद ही यहां पर टिकट का ऐलान होने की उम्मीद है.

दरअसल, सोमवार को कांग्रेस ने नालागढ़ से हरदीप बावा और हमीरपुर से पुष्पेंद्र ठाकुर को मैदान पर उतारा, लेकिन तीसरी विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने प्रत्याशी के नाम की घोषणा नहीं की. यहां पर भाजपा के पूर्व विधायक रमेश ध्वाला के ऑफर के बाद कांग्रेस सोच विचार कर रही है. बड़ी बात है कि देहरा सीट से सीएम सुक्खू की पत्नी कमलेश को भी चुनावी मैदान में उतारने की चर्चा है. हालांकि, अब तक सीएम की तरफ से इस संबंध में कोई बयान नहीं आया है.

Himachal Monsoon Updates: हिमाचल में हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट, अब 4 दिन झमाझम बारिश के आसार, जानें-कब आएगा मॉनसून?

ज्वालामुखी से पूर्व विधायक और देहरा से बीता चुनाव लड़ने वाले भाजपा नेता रमेश ध्वाला ने सीएम सुक्खू को ऑफर दिया था कि यदि वह देहरा को जिला बनाते हैं तो वह कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं. हालांकि, उन्हें मनाने के लिए भाजपा के विधायक विपिन परमार पहुंचे थे. लेकिन फिलहाल, ध्वाला के तेवर बरकरार हैं. उधर, कांग्रेस के राजेश शर्मा और नरेंद्र कंवर भी वहां से टिकट चाह रहे हैं और दोनों पुराने नेता हैं. राजेश शर्मा ने 2022 का विधानसभा चुनाव भी लड़ा था और दूसरे नंबर पर रहे थे.

उधर, टिकट के ऐलान से पहले, देहरा में ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के नवनियुक्त अध्यक्ष पुष्पेंद्र ठाकुर ने कार्यकारिणी की घोषणा कर दी. देहरा उपचुनाव को देखते हुए अध्यक्ष ने नई कार्यकारिणी बनाई है. इसमें सभी पदाधिकारियों और सदस्यों को संख्या 115 है.

तीन सीटों पर क्यों हो रहे उपचुनाव

टॉप वीडियोView All

हमीरपुर, नालागढ़ और देहरा सीट पर 2022 के विधानसभा चुनाव  में निर्दलीय प्रत्याशी जीते थे. लेकिन फरवरी 2024 में हुए राज्यसभा चुनाव के बाद प्रदेश में काफी सियासी उथलपुथल हुई. यहां पर बाद में जहां कांग्रेस के छह विधायकों की सदस्यता चली गई. वहीं, तीन अन्य निर्दलीय विधायकों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. ऐसे में अब यहां पर छह विधानसभा सीटों के बाद तीन और सीटों पर उपचुनाव होने जा रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *