MBBS, BDS एडमिशन को लेकर बड़ी खबर, हाईकोर्ट ने इस फैसले पर लगाई रोक

Uncategorized

MBBS Admission, NEET UG: पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने एबीबीएस और बीडीएस में एनआरआई कोटे के तहत होने वाले एडमिशन को लेकर …अधिक पढ़ें

संबंधित खबरें

MBBS Admission, NEET UG: एमबीबीएस व बीडीएस में एनआरआई कोटे से होने वाले एडमिशन के नियमों में किए गए बदलाव पर पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है. अब इस मामले में अगली सुनवाई दो सितंबर को होगी. बता दें कि बाबा फरीद यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्‍थ साइंसेज व पंजाब सरकार ने एनआरआई कोटे से एमबीबीएस व बीडीएस में होने वाले एडमिशन में बदलाव किए थे, जिस पर अब हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है और कहा है कि कोर्ट का मानना है कि यह अंतरिम राहत का मामला बनता है. कोर्ट ने यह भी कहा है कि अगली सुनवाई तक एडमिशन प्रक्रिया तय कार्यक्रम के अनुसार चलाई जाए. दरअसल एनआरआई कोटे में हुए बदलाव को लेकर कई स्‍टूडेंटस ने हाईकोर्ट में याचिका लगाई थी, जिसपर पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट के मुख्‍य न्‍यायधीश शाल नागू और जस्‍टिस अनिल क्षेत्रपाल की पीठ ने सुनवाई की.

क्‍या है पूरा मामला
बाबा फरीद यूनिवर्सिटी व हेल्‍थ साइंसेज ने चंडीगढ़ और पंजाब राज्‍य की ओर से मेडिकल यूजी कार्सेज में एडमिशन के लिए प्रोस्‍पेक्‍टस जारी किया गया था. इस प्रोस्‍पेक्‍टस में यूजी कोटा की अंतिम तिथि 16 और पंजाब राज्‍य के लिए 15 अगस्‍त बताई गई थी. याचिकाकर्ताओं का आरोप है कि फॉर्म सबमिट होने के बाद 20 अगस्‍त को प्रदेश सरकार ने एडमिशन प्रोसेस चेंज कर दी और एनआरआई कोटे के नियमों में बदलाव कर दिया. यही नहीं आरोप यह भी है कि एनआरआई कोटे की सीटें खाली रहने पर अन्‍य उम्‍मीदवारों को एनआरआई कोटा के जरिये एमबीबीएस में एडमिशन दे दिया गया.

एनआरआई कोटा 15 फीसदी
कई मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक याचिकाकर्ताओं ने अपनी याचिका में कहा है कि 22 अगस्‍त को एक नोटिफिकेशन जारी किया गया और एक संस्‍थान ने अचानक एनआरआई कोटा 15 फीसदी कर दिया. आरोप है कि डॉ बीआर अंबेडकर स्‍टेट इंस्‍टीटयूट मेडिकल साइंसेज मोहाली में एमबीबीएस की जनरल सीटें कम कर दी गईं और इसे एनआरआई कोटा बना दिया गया. याचिकाकार्ताओं का कहना है कि एमबीबीएस, बीडीएस एडमिशन को लेकर जो प्रॉस्‍पेक्‍टस जारी किया था, उसके मुताबिक एडमिशन नहीं हुए हैं. उसमें बीच में ही बदलाव कर दिया गया है.

कितनी हैं एनआरआई कोटे की सीटें
पंजाब के सभी मेडिकल व डेंटल कॉलेजों में एनआरआई कोटे की एमबीबीएस की लगभग 185 सीटें और बीडीएस की 196 सीटें हैं. पंजाब के मेडिकल कॉलेजों में एनआरआई के लिए सीटें आरक्षित हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *