Railways Jobs: किसे बिना एक रुपये खर्च के मिलेगी रेलवे की नौकरी? उम्र में भी 15 साल तक की छूट, 11,558 वैकेंसी

Uncategorized

RRB NTPC Recruitment 2024: अगर आपसे कहा जाए कि सरकारी नौकरी मिल रही है और उसके लिए आवेदन करते समय जो शुल्‍क लिया जा रहा …अधिक पढ़ें

संबंधित खबरें

RRB NTPC Recruitment 2024: रेलवे की नौकरी पाना चाहते हैं, तो तैयार हो जाइए. रेलवे भर्ती बोर्ड यानि आरआरबी ने 11,558 नई भर्तियां निकाली हैं. इसके लिए आवेदन 14 सितंबर से शुरू हो जाएंगे. ऐसे में यह जान लेना जरूरी है कि इन भर्तियों में किसके लिए क्‍या क्‍या छूट मिलती है. अगर आप भी इन भर्तियों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो ये बातें आपके लिए भी उपयोगी हैं. किसी भी सरकारी नौकरी में अलग अलग वर्ग के लोगों के लिए कई तरह की रियायतें दी जाती. इसी तरह भारतीय रेल की नौकरियों में एससी एसटी ओबीसी के अभ्‍यर्थियों को उम्र आदि में छूट दी जाती है. आइए समझते हैं कि किसको क्‍या क्‍या छूट मिलती है?

RRB NTPC Jobs: आरआरबी एनटीपीसी में किसके लिए कितनी भर्तियां
आरआरबी एनटीपीसी में दो तरह की वैकेंसी निकली है. कुछ भर्तियां ग्रेजुएट लेवल के अभ्‍यर्थियों के लिए हैं, तो वहीं कुछ वैकेंसी अंडग्रेजुएट लेवल की हैं. ग्रेजुएशन पास उम्‍मीदवारों के लिए 8113 पद हैं और बाहरवीं पास अभ्‍यर्थियों के लिए 3445 वैकेंसी निकली हैं. ग्रेजुएशन पास अभ्‍यर्थियों के लिए 14 सितंबर से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, वहीं अंडरग्रेजुएट उम्‍मीदवारों के लिए 21 सितंबर से आवेदन शुरू होंगे. ग्रेजुएट लेवल के पदों के लिए 18 से 36 साल के उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं. इसी तरह अंडग्रेजुएट पदों के लिए 18 से 33 साल के अभ्‍यर्थी आवेदन कर सकते हैं.

RRB NTPC Vacancy: किन-किन पदों पर भर्तियां
आरआरबी एनटीपीसी ने जूनियर क्‍लर्क कम टाइपिस्‍ट, एकाउंटस क्‍लर्क कम टाइपिस्‍ट, ट्रेन क्‍लर्क, कामर्शियल कम टिकट क्‍लर्क गुडस ट्रेन मैनेजर, चीफ कामर्शियल कम टिकट सुपरवाइजर, सीनियर क्‍लर्क कम टाइपिस्‍ट, जूनियर अकाउंट असिस्‍टेंट कम टाइपिस्‍ट, स्‍टेशन मास्‍टर के पदों पर भर्तियां निकाली हैं.

RRB NTPC Age Limit: किसको कितनी मिलेगी छूट
आरआरबी एनटीसीपी की भर्तियों के लिए कई वर्ग अभ्‍यर्थियों को आयुसीमा में छूट दी जाएगी. ओबीसी नॉन क्रीमी लेयर के उम्‍मीदवारों को आयुसीमा में तीन साल की छूट मिलेगी, वहीं एसटी एससी वर्ग के आवेदकों को उम्र में 5 साल तक की छूट है. पीडब्‍ल्‍यूडी जनरल वर्ग से आने वाले अभ्‍यर्थियों को 10 साल की छूट मिलेगी. इस कैटेगरी के ओबीसी उम्‍मीदवारों को 13 साल की छूट दी जाएगी, वहीं पीडब्‍ल्‍यूडी एसटी एससी वर्ग के अभ्‍यर्थियों को उम्र में 15 साल तक की रियायत दी गई है. इसी तरह जम्‍मू कश्‍मीर के निवासी व महिलाओं के लिए अलग अलग उम्र में छूट दी गई है.

Success Story: रामलाल के हाथ लगा जैकपॉट, एक झटके में पलट गई जिंदगी

RRB NTPC Application Fee: किसकी नहीं लगेगी कोई फीस
आरआरबी एनटीपीसी की भर्तियों के लिए आवेदन करने वाले कुछ उम्‍मीदवारों को एक रुपये भी शुल्‍क नहीं देना होगा यानि यह कहना गलत नहीं होगा कि बिना एक रुपये खर्च किए उन्‍हें रेलवे की नौकरी मिल जाएगी. दरअसल, आरआरबी एनटीपीसी के आवेदन के दौरान एससी, एसटी, भूतपूर्व सैनिक, दिव्यांग, महिला, ट्रांसजेंडर, अल्पसंख्यक या ईबीसी श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों को 250 रुपये का आवेदन शुल्क जमा तो करना होगा, लेकिन जब वह कंप्‍यूटर बेस्‍ड टेस्‍ट यानि सीबीटी के लिए जाएंगे, तो उन्‍हें 250 रुपये लौटा दिए जाएंगे. सामान्‍य वर्ग के अभ्‍यथियों को 500 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. इस शुल्क में से, सीबीटी में उपस्थित होने पर, बैंक शुल्क काटकर 400 रुपये की धनराशि वापस कर दी जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *