MBA Courses: क्या साइंस स्ट्रीम वाले एमबीए कर सकते हैं? बीएससी के बाद इन ब्रांचेस में लें एडमिशन

Uncategorized

MBA Courses for Science Students: एमबीए सबसे हिट और हॉट करियर ऑप्शंस में से एक है. साइंस स्ट्रीम से ग्रेजुएशन यानी बीएस …अधिक पढ़ें

संबंधित खबरें

नई दिल्ली (MBA Courses for Science Students). एमबीए यानी मास्टर्स इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स करने के लिए किसी खास स्ट्रीम से 12वीं या ग्रेजुएट होना जरूरी नहीं है. एमबीए बहुत व्यापक फील्ड है. इसमें हर स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए कोर्सेस की वरायटी है. आप चाहे आर्ट्स से हों, कॉमर्स से या साइंस स्ट्रीम से, एमबीए की किसी भी ब्रांच में एडमिशन लेकर करियर को विस्तार दे सकते हैं. एमबीए कोर्स चुनते समय अपने करियर गोल्स को ध्यान में रखना जरूरी है.

बीएससी कोर्स कर रहे ज्यादातर स्टूडेंट्स के मन में एक कॉमन सवाल होता है. बीएससी के बाद एमएससी करें या एमबीए? कई स्टूडेंट्स को लगता है कि बीएससी के बाद एमबीए करने का फायदा नहीं है, जबकि ऐसा नहीं है. बीएससी के बाद एमबीए करने से करियर ग्रोथ के बेहतर अवसर मिल सकते हैं. आप साइंस और मैनेजमेंट, दोनों फील्ड्स से जुड़ा काम कर सकते हैं. बीएससी के बाद फार्मा, बायोटेक्नोलॉजी, हेल्थकेयर और साइंस से जुड़ी अन्य फील्ड्स में मैनेजमेंट रोल्स की तैयारी कर सकते हैं.

देश के टॉप 10 नॉन IIM एमबीए कॉलेज, जहां मिलता है लाखों का पैकेज

देश के टॉप 10 नॉन IIM एमबीए कॉलेज, जहां मिलता है लाखों का पैकेजआगे देखें…

MBA After BSc: बीएससी के बाद हिट हैं एमबीए की ये 5 स्ट्रीम
बीएससी के बाद एमबीए करना चाहते हैं तो आप नीचे लिखे 5 कोर्सेस में से किसी में भी एडमिशन ले सकते हैं (Career Options after BSc). इनसे करियर ग्रोथ में बहुत मदद मिलेगी-

1. हेल्थकेयर मैनेजमेंट (MBA In Healthcare Management): अगर मेडिकल या हेल्थकेयर से जुड़े किसी कोर्स में ग्रेजुएशन किया है तो हेल्थकेयर मैनेजमेंट में एमबीए करना बेहतरीन ऑप्शन है.

2. फार्मा मैनेजमेंट (MBA In Pharma Management): फार्मेसी या बायोटेक्नोलॉजी कोर्स मे बैचलर्स की डिग्री लेने वाले युवा फार्मा मैनेजमेंट में एमबीए करके नए अवसर ढूंढ सकते हैं.

3. बायोटेक्नोलॉजी मैनेजमेंट (MBA In Biotechnology Management): बायोटेक्नोलॉजी या जैविक विज्ञान यानी बायोलॉजिकल साइंस में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करके बायोटेक्नोलॉजी मैनेजमेंट में एमबीए करना ठीक रहेगा.

यह भी पढ़ें- क्या आर्ट्स स्ट्रीम वाले एमबीए कर सकते हैं? बस पास कर लें ये 5 एंट्रेंस एग्जाम

4. एनवायर्मेंटल मैनेजमेंट (MBA In Environmental Management): पर्यावरण विज्ञान या नैचुरल रिसोर्सेस से संबंधित कोर्स में ग्रेजुएशन किया है तो एनवायर्मेंटल मैनेजमेंट में एमबीए करना बेस्ट ऑप्शन है.

5. टेक्नोलॉजी मैनेजमेंट (MBA In Technology Management): इंजीनियरिंग या कंप्यूटर साइंस से संबंधित डिग्री लेने वाले युवा टेक्नोलॉजी मैनेजमेंट में एमबीए कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *