Bihar Police Salary: ‘बबुआ’ की बिहार पुलिस में हो गई नौकरी, तो कितनी मिलेगी सैलेरी, क्‍या होंगी सुविधाएं?

BREAKING Creation Home दिल्ली देश बिहार

Bihar Police Constable Salary: बिहार अक्‍सर लोग पूछ देते हैं कि अगर फलां नौकरी पा गया तो कितनी सैलेरी मिलेगी. ऐसा ही सव …अधिक पढ़ें

संबंधित खबरें

Bihar Police Constable Salary: नौकरी कोई सी हो, सबसे पहले सवाल सैलेरी का ही होता है कि अगर आप इस परीक्षा या उस नौकरी के लिए सेलेक्‍ट हो जाते हैं, तो कितनी सैलरी मिलेगी बात जब सरकारी नौकरी की आ जाए, तो बात यह भी उठ जाती है कि सैलरी के अलावा और क्‍या क्‍या सुविधाएं मिलेंगी. इनदिनों बिहार के युवाओं के लिए पुलिस कांस्‍टेबल की भर्तियां निकली हैं. इसकी लिखित परीक्षा हो भी गई है. अब फिजिकल परीक्षा की तैयारी है. लगभग 21 पदों से अधिक पदों पर बिहार पुलिस कांस्‍टेबल की भर्तियां होनी हैं. अब सवाल यह उठता है कि इतनी जद्दोजेहद के बाद अगर आप बिहार पुलिस कांस्‍टेबल की नौकरी पा भी जाते हैं, तो सैलरी और सुविधाएं क्‍या मिलेंगी? आइए इसको विस्‍तार से जानते हैं

बिहार पुलिस कांस्‍टेबल को कितनी मिलेगी सैलरी?
बिहार पुलिस कांस्टेबल की होने वाली भर्ती के समय ही इसके नोटिफिकेशन में इसके वेतन का ब्‍यौरा दिया गया है. अगर बिहार पुलिस कांस्‍टेबल के पद पर आपका सेलेक्‍शन होता है, तो आपको ₹21,700 से ₹69,000 के बीच की सैलेरी मिलेगी.

कितनी होगी ग्रास सैलेरी
केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) (the Central Selection Board of Constables)(CSBC)ने बिहार पुलिस कांस्‍टेबल का जो नोटिफिकेशन जारी किया है, उसमें कहा गया है कि बिहार पुलिस कांस्‍टेबल के पद के लिए चयनित होने वाले उम्‍मीदवारों का ग्रेड पे 2000 का होगा. उनकी बेसिक सैलरी 21700 रुपये होगी. अगर ग्रास सैलेरी की बात करें तो यह 30000 से 40000 के बीच होगी. इस नोटिस में यह भी बताया गया पे स्‍केल के तहत बिहार पुलिस कांस्‍टेबल का पे लेवल 21,700 से 69,000 होगा.

Railways Bharti: RPF, GRP से लेकर रेलवे की हर भर्ती में कराना होगा ये काम, वर्ना नहीं मिलेगी नौकरी

इसके अलावा क्‍या-क्‍या मिलेगा?
बिहार पुलिस कांस्‍टेबल को सैलेरी के अलावा कई तरह के अलाउंसेज भी मिलेंगे. बिहार पुलिस कांस्टेबल के वेतन में महंगाई भत्ता (DA), यात्रा भत्ता (TA) और मकान किराया भत्ता (HRA) जैसे मासिक भत्ते शामिल हैं. इसके अलावा, बिहार पुलिस कांस्टेबल को राशन मनी, वाहन भत्ता, वर्दी भत्ता और चिकित्सा सहायता भी मिलती है. आइए समझते हैं ये क्‍या होता है-

डियरनेस अलाउंस (Dearness Allowance):बिहार पुलिस कांस्‍टेबल को उनके मूल वेतन के आधार पर महंगाई भत्ता मिलता है.
वर्दी भत्‍ता (Uniform Allowance): बिहार पुलिस कांस्‍टेबल को उनकी ड्यूटी के दौरान पहनने तथा वर्दी की देखभाल के लिए वर्दी भत्‍ता दिया जाता है. पुलिस विभाग में काम करने वाले किसी भी कर्मी के लिए अपनी वर्दी को बेहतरीन स्थिति में रखना अत्यंत आवश्यक है.
चिकित्‍सा भत्‍ता (Medical Aid):बिहार पुलिस कांस्टेबल्स को उनके मेडिकल बिल रीइम्बर्समेंट दिया जाता है. उनके चिकित्सा में आए खर्चों को कवर किया जाता है.
वाहन भत्‍ता (Vehicle Allowance): बिहार पुलिस कांस्टेबल्स को ड्यूटी के वाहन भत्‍ता भी दिया जाता है.
राशन मनी भत्ता (Ration Money Allowance): बिहार पुलिस कांस्टेबल को राशन मनी भत्ता भी मिलता है. इसके तहत वह किराना और भोजन के बिलों को रीइम्बर्समेंट करा सकते हैं.

बिहार पुलिस की परीक्षा खत्‍म, अब क्‍या होगा आगे, किसको आएगा बुलावा?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *