Explainer: कैसे अमेरिका और अपनी पार्टी में कमला हैरिस के फेवर में तेजी से बनने लगा माहौल

BREAKING Creation Home देश विदेश

चुनावी सर्वे में कमला हैरिस एक मजबूत उम्मीदवार बनकर उभर रही हैं. (Image-Reuters)
चुनावी सर्वे में कमला हैरिस एक मजबूत उम्मीदवार बनकर उभर रही हैं. (Image-Reuters)

Kamala Harris: राष्ट्रपति जो बाइडन के उम्मीदवारी से हटने के बाद अब अमेरिका और डेमोक्रेटिक पार्टी में कमला हैरिस को लेक …अधिक पढ़ें

संबंधित खबरें

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (American President Joe Biden) के व्हाइट हाउस की दौड़ से हटने के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) के राष्ट्रपति उम्मीदवार (President Candidate)  की जगह खाली हो गई है. जो बाइडन के हटने के बाद भारतीय अफ्रीकी मूल की कमला हैरिस (Kamala Harris) डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की स्वाभाविक उम्मीदवार हैं. 59 वर्षीय कमला हैरिस अमेरिका की पहली महिला और पहली अश्वेत उपराष्ट्रपति हैं. फिलहाल उनका नाम राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की दौड़ में सबसे आगे चल रहा है. जो बाइडन ने भी उनके नाम का समर्थन किया है.

जो बाइडन के चुनाव लड़ने से इनकार करने के दो दिन बाद अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव (America President Election) से जुड़ा एक सर्वे सामने आया है. रॉयटर्स और इप्सोस द्वारा कराये गए इस पोल में कमला हैरिस को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर बढ़त दिखाई गई है. इससे यह पता चलता है कि कमला हैरिस के समर्थन में लगातार वृद्धि हो रही है. इस सर्वे में सामने आया है कि कमला हैरिस को 44 प्रतिशत जनता का समर्थन हासिल है. वहीं, रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप का 42 प्रतिशत लोगों ने समर्थन किया है.  

ये भी पढ़ें- ओलंपिक विजेताओं को दिए जाने गोल्ड मेडल में कितना सोना? क्या जानते हैं इसकी कीमत 

पार्टी में भी हैरिस को मिला समर्थन
सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार कमला हैरिस ने राष्ट्रपति पद के लिए पार्टी का नॉमिनेशन हासिल करने के लिए डेमोक्रेटिक प्रतिनिधियों का पर्याप्त संख्या में समर्थन जुटा लिया है. कमला हैरिस ने राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने के लिए 1976 से अधिक डेलीगेट्स का साथ जुटा लिया है. कमला हैरिस को जो बाइडन का तो समर्थन हासिल है. लेकिन अपने पक्ष में समर्थन जुटाने के लिए उन्होंने लगभग दस घंटे तक फोन पर बातचीत की. कमला हैरिस ने इस दौरान पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और एक अन्य पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिटंन की पत्नी हिलेरी क्लिंटन से भी बात की. हिलेरी क्लिंटन ने कमला हैरिस को अपना समर्थन दिया है. 

91 मिलियन डॉलर जुटाया है फंड
जो बाइडन और कमला हैरिस की चुनाव में दावेदारी के बाद पार्टी फंड में 91 मिलियन डॉलर जमा हो गए हैं. डोनर्स ने यह पैसा बाइडन-हैरिस के कैंपेन के लिए दिया था. लेकिन अब बाइडन के दावेदारी वापस लेने के बाद इसे लेकर तकनीकी पेच फंस सकता है. कायदे में यह पैसा डोनर्स को वापस किया जाना चाहिए. चुनाव में भी अब ज्यादा समय नहीं बचा है. ऐसे में कोई अगर कमला हैरिस की जगह लेता है तो उसे जीरो बैंलेंस के साथ कैंपेन में जाना होगा. वहीं हैरिस ने डोनर्स से फंड में ज्यादा से ज्यादा योगदान देने की अपील की है. क्योंकि चुनाव आयोग में फंड अकाउंट में बाइडन के साथ कमला हैरिस का भी नाम दर्ज है, यह बात उनके पक्ष में जाती है. 

ये भी पढ़ें- Explainer: अमेरिकी चुनावों में इस बार छाया हुआ है इंडिया फैक्टर, क्या उषा वेंस के आने से बढ़ेगा असर?

भारतीय-अमेरिकी सांसद हैरिस के साथ
प्रतिनिधि सभा में अभी पांच भारतीय-अमेरिकी सांसद हैं, ये सभी डेमोक्रेटिक पार्टी के हैं. इनमें से तीन ने कमला हैरिस की संभावित उम्मीदवारी का समर्थन किया है. ये पांच सांसद राजा कृष्णामूर्ति, रो खन्ना, श्री थानेदार, प्रमिला जयपाल और एमी बेरा हैं. इनमें से तीन रो खन्ना, श्री थानेदार और प्रमिला जयपाल ने हैरिस का समर्थन किया है. हालांकि विवेक रामास्वामी और निक्की हेली ने रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के समर्थन का फैसला किया है. 

ओबामा और पेलोसी की हां का इंतजार
पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और प्रतिनिधि सभा की पूर्व स्पीकर नैंसी पेलोसी सही समय का इंतजार कर रहे हैं. फिलहाल दोनों नेताओं ने डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार के रूप में कमला हैरिस का नाम लेने से परहेज किया है. ओबामा ने कहा, “आने वाले दिनों में हम कई अनजान रास्तों से गुजरेंगे, लेकिन मुझे पूरा भरोसा है कि हमारी पार्टी के नेता एक ऐसी प्रक्रिया बनाने में सक्षम होंगे जिससे एक उत्कृष्ट उम्मीदवार उभर कर सामने आएगा.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *