Supreme Court LIVE: सुप्रीम कोर्ट से ममता सरकार को झटका, NEET पर हो रही सुनवाई, पढ़ें कोर्टरूम से सीधे लाइव

BREAKING Creation Home Political state Tech World News दिल्ली देश वायरल

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट में समर वकेशन के बाद अब फिर से ताबड़तोड़ सुनवाई शुरू हो गई है. नीट से लेकर मनीष सिसोदिया की जमानत अर्जी और दिव्यांगों से जुड़ी कई याचिकाओं पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई है. सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की बेंच भी आज से मामलों को सुन रही है. संदेशखाली मामले पर भी आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. संदेशखाली मामले पर ममता सरकार को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है. सुप्रीम कोर्ट ने संदेशखाली मामले में सीबीआई जांच रोकने से इनकार कर दिया. तो चलिए जानते हैं सुप्रीम कोर्ट में आज किस मामले पर क्या-क्या हो रहा है.

नीट मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी
नीट विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी है. 55 छात्रो की तरफ से परीक्षा रद्द ना करने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई का भरोसा दिया. सुप्रीम कोर्ट ने कहा जो रिटेस्ट की मांग की है, उस पर पहले सुनवाई सुनवाई करेंगे. उसके बाद NTA को सुनेंगे. चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़, जस्टिस जे बी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की बेंच कर सुनवाई कर रही है. NEET मामले पर लंच के बाद सुनवाई जारी रहेगी.

संदेशखाली मामले पर सुप्रीम कोर्ट से ममता सरकार को झटका
संदेशखाली मामले मे कलकत्ता हाईकोर्ट द्वारा सीबीआई जांच कराए जाने के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची राज्य सरकार की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज यानी सोमवार को सुनवाई हुई. सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल सरकार की याचिका खारिज कर दी. इस तह से पश्चिम बंगाल सरकार को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका है. संदेशखाली मामले में सीबीआई जांच पर रोक लगाने से से सुप्रीम कोर्ट ने इनकार कर दिया है. पश्चिम बंगाल सरकार के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि 43 एफआईआर राशन घोटाले मे दाखिल कर दी गई है. राजनीतिक वजहों से इसे बढ़ा चढ़ाकर बताया जा रहा है.

-आईएएस रानू साहू और दीपेश टांक को जमानत
आईएएस रानू साहू और दीपेश टांक को कोल लेवी मामले में सुप्रीम कोर्ट से अंतरिम जमानत मिल गई है. ईडी ने छत्तीसगढ़ में जांच के बाद 540 करोड़ के कोल लेवी स्कैम का खुलासा किया था. इसमें आइएएस रानू साहू के अलावा आइएएस समीर विश्नोई, सौम्या चौरसिया, जेडी माइनिंग एसएस नाग और कारोबारी सूर्यकांत तिवारी को गिरफ्तार किया. इसके अलावा कांग्रेस नेता और कुछ कारोबारी भी ईडी के जांच के दायरे में है. इन लोगों से पूछताछ की गई है और इनके घरों से कुछ दस्तावेजों को भी जब्त किया गया है.

– निठारी कांड में सुप्रीम कोर्ट का एक्शन
सुप्रीम कोर्ट ने ने 2006 के सनसनीखेज निठारी हत्याकांड में सुरेंद्र कोली को बरी करने के इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती देने वाली सीबीआई की याचिका पर सुनवाई के लिए सोमवार को सहमति जताई. न्यायमूर्ति बी आर गवई और न्यायमूर्ति के वी विश्वनाथन की पीठ ने उच्च न्यायालय के 16 अक्टूबर, 2023 के फैसले के खिलाफ केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की अलग-अलग याचिकाओं पर कोली से जवाब मांगा.

सुप्रीम कोर्ट में नीट-यूजी परीक्षा से संबंधित याचिकाओं पर आज सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट आज नीट-यूजी परीक्षा को रद्द करने समेत उससे जुड़ी याचिकाओं पर सुनवाई करेगा. सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर प्रकाशित कॉज लिस्ट के अनुसार, सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच सोमवार को मामले की सुनवाई करेगी. केंद्र ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में दायर हलफनामे में नीट-यूजी परीक्षा रद्द करने का विरोध किया था. साथ ही कहा था कि पूरी परीक्षा रद्द करने से उन लाखों ईमानदार स्टूडेंट को नुकसान होगा, जिन्होंने इस वर्ष 5 मई को आयोजित परीक्षा में हिस्सा लिया था.

Tags: DY ChandrachudJustice DY ChandrachudSupreme Court

FIRST PUBLISHED : July 8, 2024, 12:44 IST

Sponsored

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *