टूथपेस्‍ट पर बनी लाल-हरी-काली पट्टी का क्‍या मतलब? 100 में 99 लोगों को नहीं पता, छुपी है खास जानकारी

Home state देश भारत

Toothpaste Truth & Myth : टूथपेस्‍ट तो आप भी करते होंगे, लेकिन कभी आपने ट्यूब पर सबसे नीचे की ओर बनी लाल, हरी, नीली पट् …अधिक पढ़ें

संबंधित खबरें

हाइलाइट्स

सोशल मीडिया पर इस कलर को लेकर काफी चर्चा चल रही है.इसमें कहा जा रहा है कि यह कलर यूज की गई चीजें बताता है.एक्‍सपर्ट ने इसकी सच्‍चाई बताई और कलर की असल वजह भी.

नई दिल्‍ली. गांव हो या शहर लोग सुबह उठते ही सबसे पहला काम दांतों की सफाई का करते हैं. इसके लिए टूथपेस्‍ट ही सबसे सरल और एकमात्र जरिया है. जाहिर है कि इस प्रोडक्‍ट से रोजाना हर आदमी की मुलाकात भी होती है. लेकिन, सालों से उपयोग करने के बावजूद आपकी निगाह शायद ही अपने टूथपेस्‍ट में सबसे नीचे बनी रंगबिरंगी पट्टियों पर गई होगी. कुछ टूथपेस्‍ट पर यह लाल रंग की होती है तो कुछ पर नीली, हरी या काली पट्टी बनी होती है.

सोशल मीडिया पर आजकल इस पट्टी को लेकर तमाम पोस्‍ट वायरल हो रही और उसमें तरह-तरह के दावे किए जा रहे. इस वायरल पोस्‍ट में सबसे ज्‍यादा क्‍लेम इस बात का किया जा रहा कि टूथपेस्‍ट की यह पट्टियां उन चीजों के बारे में इशारा करती हैं, जिनका इस्‍तेमाल इसे बनाने में किया जा रहा है. मसलन, इस टूथपेस्‍ट को बनाने में किस तरह की चीजों का इस्‍तेमाल किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें – निवेशकों को मिल गया मुनाफे का फॉमूला! महीनेभर में झोंक दिए 23332 करोड़, आईंस्‍टीन ने बताया था आठवां अजूबा

क्‍या किया जा रहा दावा
सोशल मीडिया पर टूथपेस्‍ट को लेकर यह दावा किया जा रहा है कि इस पर बने पट्टियों के रंग के आधार पर उसमें मिलाए जाने वाली चीजों का वर्गीकरण किया जाता है. टूथपेस्‍ट पर सबसे नीचे की ओर अमूमन चार रंगों की पट्टियां दिखती हैं. किसी पर लाल रंग की छोटी सी पट्टी होती है तो किसी पर हरी, काली या फिर नीली रंग की पट्टी होती है.

दावे में क्‍या है इन पट्टियों का मतलब

  • आपके टूथपेस्‍ट पर हरे रंग की चौकोर पट्टी बनी है तो इसका मतलब है कि यह पूरी तरह नेचुरल चीजों से बना है.
  • नीली पट्टी लगा हुआ टूथपेस्‍ट है तो समझ लीजिए कि इसमें नेचुरल चीजों के साथ मेडिकेशन वाली चीजें भी मिली हैं.
  • लाल पट्टी वाले टूथपेस्‍ट को नेचुरल और केमिकल से मिलाकर बनाने का दावा किया जा रहा है.
  • अगर टूथपेस्‍ट पर काली पट्टी बनी है तो इसका मतलब है कि यह सिर्फ केमिकल से बना हुआ प्रोडक्‍ट है.

एक्‍सपर्ट ने बताई सच्‍चाई
इस बारे में जब दांतों के डॉक्‍टर और एक्‍सपर्ट से बात की गई तो कुछ ही सच सामने आया. उनका कहना है क‍ि इन पट्टियों का टूथपेस्‍ट में इस्‍तेमाल की गई चीजों से कोई लेनादेना नहीं है. यह सिर्फ मैन्‍युफैक्‍चरिंग को आसान बनाने के लिए है. दरअसल, प्रोडक्‍शन के दौरान मशीनों को स्‍कैन करने के लिए यह रंग बिरंगी पट्टियां लगाई जाती हैं. मशीनों में लगे स्‍कैनर इन पट्टियों से ही पता करते हैं कि इस टूथपेस्‍ट की ट्यूब को कहां से काटना है. बस इन पट्टियों का इतना ही मतलब है. रही बात टूथपेस्‍ट में इस्‍तेमाल होने वाली चीजों की जानकारी की तो इस बारे में पैकिंग पर ही पूरी डिटेल दी जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *