गोल-गोल घूमकर घर पहुंचेंगे इस शहर के लोग! बन रहे पूरे 5 रिंग रोड, 14 लेन तक होंगे चौड़े, खत्‍म हो जाएगा जाम

Uncategorized

Mumbai Ring Road : जाम और ट्रैफिक से परेशान मुंबईवासियों को जल्‍द इस समस्‍या से छुटकारा मिलने वाला है. बीएमसी और अथॉरिट …अधिक पढ़ें

संबंधित खबरें

हाइलाइट्स

मुंबई शहर में कुल 5 रिंग रोड बनाने की प्‍लानिंग है.इस प्रोजेक्‍ट पर करीब 70000 करोड़ खर्च होंगे.रिंग रोड से आसपास के क्षेत्रों को जोड़ा जाएगा.

नई दिल्‍ली. हर बड़े शहर का एक ही सिरदर्द है जाम. सुबह घर से ऑफिस जाना हो या शाम को ऑफिस से घर आना हो, हर दिन लाखों लोग इसी समस्‍या से परेशान होते हैं. ऊपर से बात अगर मुंबई जैसे मेट्रो सिटी की हो तो यह समस्‍या और भी विकट हो जाती है. लेकिन, सरकार ने इसका हल निकाल लिया है और बहुत जल्‍द मायानगरी के चारों तरफ एक-दो नहीं, पूरे 5 रिंग रोड बनाए जाएंगे. इन्‍हें पूरी तरह बसों के लिए डेडिकेट किया जाएगा, जिससे आम आदमी को शहर के एक छोर से दूसरे छोर तक आने-जाने में कोई दिक्‍कत नहीं होगी.

मुंबई में बन रहे इन प्रोजेक्‍ट में से सबसे अहम है ऑरेंज गेट टनल. इस टनल से मुंबई के सबसे पसंदीदा और फेमस मरीन ड्राइव तक पहुंचना आसान हो जाएगा. बिना जाम का सामना किए लोग यहां तक आराम से पहुंच सकेंगे. इस प्रोजेक्‍ट का मकसद मुंबई के आसपास के इलाकों जैसे थाणे, पालघर और अलीबाग तक बिना किसी जाम के और कम समय में लोगों की आवाजाही सुनिश्चित करना.

ये भी पढ़ें – म्यूचुअल फंड से अच्छा ‘निफ्टी बीईएस’! 280 रुपये में शेयर बाजार की सारी कंपनियों में एक साथ निवेश, जानिए कैसे

प्रोजेक्‍ट पर कुल कितना खर्च
मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी के कमिश्‍नर संजय मुखर्जी का कहना है कि हमारा प्‍लान न सिर्फ मुंबई शहर के अंदर लोगों को सर्कुलर रोड उपलब्‍ध कराकर जाम से निजात दिलाना है, बल्कि आसपास के क्षेत्रों में भी लोगों के लिए बिना जाम वाली सुविधा देना भी है. इसके लिए हमने 5 रिंग रोड बनाने का खाका तैयार कर लिया है और कुछ पर तो काम भी शुरू हो चुका है. इस प्रोजेक्‍ट पर करीब 70 हजार करोड़ रुपये खर्च आने का अनुमान है. इनमें से कई बसों के लिए डेडिकेटेड रोड होंगे, जिस पर जगह-जगह बस स्‍टॉप बनाए जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *