Tirupati Laddu Row: तिरुपति मंदिर से लाए लड्डू, अंदर निकली ऐसी चीज, देखते ही डर गई महिला

Uncategorized

Tirupati Laddu Row: तिरुपति मंदिर में जानवरों की चर्बी और मछली का तेल मिलने का विवाद अभी थमा ही नहीं था कि दर्शन करने प …अधिक पढ़ें

संबंधित खबरें

Tirupati Laddu Row: तिरुमला की पहाड़ियों पर स्थित तिरुपति मंदिर में मिलने वाले प्रसादम लड्डू को लेकर हिंदू धार्मिक आस्था को ठेस पहुंचाने को लेकर बवाल मचा हुआ है. आरोप है कि तिरुपति मंदिर के लड्डू में जानवरों की चर्बी और मछली के तेल मिलाए जा रहे हैं. इसके बाद से कई जांच के आदेश दिए गए. सोमवार को सुबह 6 से 10 बजे मंदिर में भगवान को प्रसन्न करने वाली अनुष्ठान सफाई चलाई गई. लेकिन, मंदिर में दर्शन करने पहुंचा परिवार जब प्रसादम (लड्डू) लेकर घर पहुंचा. वे प्रसाद को अपने घर में और पड़ोसियों बांटने के लिए खुशी-खुशी खोला तब उन्हें तगड़ा झटका लगा. प्रसादम को देखते ही ऐसा लगा कि मंदिर प्रशासन अभी भी हिंदू भावना को लेकर नहीं चेता है.

दरअसल, मंदिर में एक परिवार मंदिर में भगवान तिरुपति के दर्शन करने पहुंचा था. जैसे ही उन्होंने कागज में मिले प्रसादम को खोला तो उसमें तंबाकू लिपटा हुआ मिला. घटना 19 सितंबर का बताया जा रहा है. खम्मम जिले की निवासी डोंथु पद्मावती ने बताया कि 19 सितंबर मंदिर में मिले प्रसादम को लेकर घर गई. जब अपने परिवार और पड़ोसियों में बांटने के लिए डिब्बे को जैसे ही खोला, उसमें तंबाकू का रैपर मिला.

तिरुपति मंदिर से लड्डू लेकर आया था परिवार, पैकेट खोलते ही मिला कुछ ऐसा, पूरे गांव में फैल गई बात, फिर…

पैकेट में क्या था?
पद्मावती ने अपनी दुःख जाहिर करते हुए कहा, ‘मैं लड्डू बांटने ही वाली थी, तभी मुझे एक छोटे से कागज में लिपटे तंबाकू के कुछ टुकड़े मिले, जिससे मैं बुरी तरह डर गई. प्रसाद को पवित्र माना जाता है और उसमें इस तरह की मिलावट देखना दिल दहला देने वाला है.’

आस्था से खिलवाड़?
इस खुलासे ने तिरुपति के लाखों श्रद्धालुओं को झकझोर कर रख दिया है. अभी मंदिर पर प्रसादम में जानवरों के फैट/चर्बी और मछली के तेल लगाने का आरोप लगा ही है, तभी प्रसादम में तंबाकू मिलना और भी चौकाने वाला है. तिरुपति के लड्डू, एक बहुत ही पूजनीय प्रसाद, लंबे समय से लाखों तीर्थयात्रियों के लिए पवित्रता और भक्ति का प्रतीक रहा है. हालांकि, इन हालिया दावों ने मंदिर के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार ट्रस्ट तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (TTD) में गुणवत्ता नियंत्रण उपायों के बारे में बढ़ते संदेह को जन्म दिया है.

क्या है पूरा विवाद?
यह विवाद तब सुर्खियों में आया जब आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने पिछले सप्ताह दावा किया कि पिछली जगन मोहन रेड्डी सरकार के दौरान तिरुपति मंदिर में प्रसाद के रूप में परोसे जाने वाले लड्डू में जानवरों की चर्बी और मछली के तेल सहित घटिया सामग्री पाई गई. गुजरात की एक निजी लैब की रिपोर्ट का हवाला देते हुए नायडू ने घी में बीफ (गोमांस) ‘लार्ड’ (सुअर की चर्बी) और मछली के तेल होने का आरोप लगाया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *