युद्ध में आगे…आविष्कार में अव्वल, इजरायल ही दुनिया को क्यों दिखाता है रास्ता?

BREAKING Creation Home World News अमेरिका इजरायल ईरान वायरल

वैसे तो यहूदी दुनिया भर में फैले हुए हैं लेकिन उनका अपना देश इजरायल है. 1948 में इस देश का जन्म हुआ और तब से ही इजरायल …अधिक पढ़ें

संबंधित खबरें

अक्सर आपने इजरायल को ये कहते सुना होगा कि वो पहले किसी पर हमला नहीं करता. लेकिन अगर कोई उसे छेड़ेगा तो वो फिर उसको छोड़ेगा भी नहीं. कुछ इसी तर्ज पर इजरायल एक ही साथ कई मोर्चे पर अपने दुश्मनों के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है. इजरायल हमास, हिजबुल्लाह, हूती विद्रोहियों के खिलाफ तो लड़ ही रहा है साथ ही उसने इस बात का भी ऐलान कर रखा है कि वो ईरान को भी नहीं छोड़ेगा.

हमास ने उकसाया, इजरायल ने कहर बरपाया
7 अक्टूबर 2023 को हमास के आतंकवादियों ने इजरायल में घुसकर जमकर तबाही मचाई. उसके बाद इजरायल ने पिछले एक साल में हमास पर लगातार हमले करके उसकी कमर तोड़ दी. इधर इजरायल-हमास की लड़ाई चल ही रही थी कि लेबनान में बैठे हिजबुल्लाह ने भी इजरायल के ऊपर अटैक कर दिया. उसके बाद इजरायल ने हवाई हमलों के जरिए हिजबुल्लाह के कई टॉप कमांडर को मार गिराए और 2006 के बाद इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच अब तक सबसे बड़ी लड़ाई चल रही है. हूती विद्रोहियों ने भी जब पंगा लेने की कोशिश की तो इजरायल ने उसके भी ठिकानों पर हवाई हमले किए. हमास हो, हिजबुल्लाह हो या फिर हूती, ये सब के सब ईरान के इशारे पर इजरायल के खिलाफ लड़ाई लड़ते रहे हैं.

अब जब इजरायल ने ईरान समर्थित इन तीनों ग्रुप के खिलाफ जबरदस्त कार्रवाई की तो अब ईरान खुलकर सामने आ गया है. हिजबुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह के मारे जाने के बाद ईरान ने इजरायल पर करीब 200 रॉकेट और मिसाइलों से हमला किया. उसके बाद अब इस लड़ाई का सीधा फ्रंट इजरायल और ईरान के बीच खुल गया है. अब इस बात की आशंका तेज होती जा रही है कि इजरायल कभी भी ईरान पर भी सीधा हमला कर सकता है. ईरान ने तमाम मुस्लिम देशों को इस लड़ाई में एक साथ आने की अपील की है जिससे तीसरा विश्व युद्ध होने का खतरा भी बढ़ गया है.

इजरायल ही दुनिया को क्यों दिखाता है रास्ता?
इजरायल की पहचान यहूदियों से है और चारों तरफ से मुस्लिम देशों से घिरा ये देश दशकों से लड़ाइयां लड़ता आ रहा है. यहूदी बड़े लड़ाके होते हैं. ये बात बार-बार साबित होती रही है लेकिन अगर आप इन्हें सिर्फ लड़ाके मानते या जानते हैं तो आप बड़ी गलती कर रहे हैं. दुनिया में कोई ऐसा क्षेत्र नहीं जहां यहूदियों ने अपनी छाप ना छोड़ी हो. विज्ञान, मेडिकल, संगीत और कला में ही नहीं बल्कि बिजनेस की दुनिया में भी यहूदियों की धाक है.

  • सापेक्षता के सिद्धांत को जन्म देने वाले प्रख्यात वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन यहूदी थे.
  • जुरासिक पार्क जैसी हाईटेक फिल्म के डायरेक्टर और विश्व प्रसिद्ध फिल्मकार स्टीवन स्पिलबर्ग यहूदी हैं.
  • दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में शुमार फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग यहूदी हैं.
  • फुटबॉल स्टार डेविड बेकहम और शतरंज के बादशाह गैरी कास्परोव भी यहूदी हैं.

ये तो बस ट्रेलर मात्र है, पूरी दुनिया में धूम मचाने वाले यहूदियों के बारे में लिखेंगे तो जगह छोटी पड़ जाएगी.

मौजूदा दौर में गैल गैडट एक इजरायली अभिनेत्री, मॉडल और फिल्म निर्माता हैं. गैडट को मुख्य रूप से डीसी एक्सटेंडेड यूनिवर्स की फिल्मों में ‘वंडर वूमन’ तथा फास्ट एंड फ्यूरियस सीरीज की फिल्मों में गिसेल यशर के किरदार निभाने के लिए जाना जाता है.

  • मेडिसन के क्षेत्र में यहूदियों ने कई बीमारियों का इलाज खोजा.
  • कार्ल लैंडस्टीनर को रक्त के प्रकारों का जनक माना जाता है.
  • यहूदियों ने ड्रिप सिंचाई जैसी नई तकनीक विकसित की.
  • संगीत की उत्कृष्ट कृतियों की रचना में यहूदी आगे रहे, जिसमें जॉर्जेस बिजेट की रचनाएं शामिल हैं.
  • यहूदियों ने ही बाइबल लिखी जिसका पश्चिमी संस्कृति पर गहरा प्रभाव पड़ा.
  • नोबल पुरस्कार पाने वालों में यहूदियों का हिस्सा 22 फीसदी है.
  • वनस्पति विज्ञान, भूगोल, गणित, कविता और दर्शनशास्त्र में भी यहूदियों ने बहुमूल्य योगदान दिया.

खेल की दुनिया में भी कम नहीं हैं यहूदी
यहूदियों को दिमाग से तेज माना जाता रहा है और आज भी हर क्षेत्र में ये सबसे आगे रहते हैं. उदारहण के तौर पर खेल की दुनिया को ही देख लीजिए. दुनिया में एक से बढ़कर एक यहूदी खिलाड़ी हुए हैं.

दुनिया का कोई क्षेत्र ऐसा नहीं जहां यहूदियों ने झंडे नहीं गाड़े. विश्व के कई देशों में फैले ये यहूदी अपनी खास पहचान बनाकर रहते ही नहीं बल्कि देश, दुनिया और समाज के लिए हमेशा कुछ ना कुछ नया देते रहते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *