Baba Siddique: लॉरेंस बिश्नोई और न सलमान खान… बाबा स‍िद्दीकी के बेटे जीशान ने तोड़ी चुप्‍पी, जानें पहले र‍िएक्‍शन में क्‍या कहा?

BREAKING Creation Home Political महाराष्ट्र मुंबई

Zeeshan Siddique News: बाबा स‍िद्दीकी की मौत के बाद पहली बाार बेटे जीशान स‍िद्दीकी का र‍िएक्‍शन आया है. अपने प‍िता की म …अधिक पढ़ें

मुंबई. बाबा स‍िद्दीकी की मौत की जांच अभी चल रही है और मुंबई पुल‍िस चार आरोप‍ियों को अरेस्‍ट कर चुकी है. अभी तक की जांच में पुल‍िस को यह कॉन्‍ट्रेक्‍ट क‍िल‍िंग का मामला लग रहा है और ज‍िसकी जांच में शक की सुई साबरमती जेल में बंद लॉरेंस बिश्नोई की तरफ इशारा कर रही है. हत्‍या की वजह बाबा स‍िद्दीकी की सलमान खान से दोस्‍ती को बताया जा रहा है. वहीं इस पूरे मामले में बाबा स‍िद्दीकी के बेटे जीशान का पहला बयान सामने आया है. जीशान के पहले बयान में न तो सलमान खान का कोई ज‍िक्र है और न उन्‍होंने अपने प‍िता के कत्‍ल के मुख्‍य आरोपी लॉरेंस का नाम ल‍िया है. सोशल मीड‍िया के जर‍िए जीशान ने क्‍या कहा है पढ़े क्‍या कहा…

बाबा स‍िद्दीकी के बेटे जीशान ने सोशल मीड‍िया पर र‍िएक्‍शन देते हुए कहा है क‍ि मेरे पिता ने गरीब मासूम लोगों की जान और घरों की रक्षा करते हुए अपनी जान गंवा दी. आज मेरा परिवार टूट गया है, लेकिन उनकी मौत का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए और निश्चित रूप से इसे व्यर्थ नहीं जाना चाहिए. मुझे न्याय चाहिए, मेरे परिवार को न्याय चाहिए!

यूट्यूब से सीखा था प‍िस्‍टल चलाना
पुलिस अधिकारियों ने बताया कि एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या करने वाले शूटरों ने मुंबई के कुर्ला इलाके में किराए के घर में यूट्यूब पर वीडियो देखकर प‍िस्‍टल चलाना सीखा था. महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री सिद्दीकी (66) की 12 अक्टूबर की रात निर्मल नगर इलाके में उनके विधायक बेटे जीशान सिद्दीकी के कार्यालय के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. पुलिस ने अब तक चार लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें हरियाणा निवासी गुरमेल बलजीत सिंह (23), उत्तर प्रदेश निवासी धर्मराज राजेश कश्यप (19), दोनों कथित शूटर हरीश कुमार बालकराम निसाद (23), और पुणे के रहने वाले सह-साजिशकर्ता प्रवीण लोनकर शामिल है.

आरोपी करते थे ड्राई प्रैक्‍ट‍िस
निसाद और कश्यप उसी गांव के हैं, जहां से वॉन्‍डेट आरोपी शिवकुमार गौतम रहता है. क्राइम ब्रांच के एक अधिकारी ने बताया कि हिरासत में लिए गए आरोपियों से पूछताछ में पता चला है कि गौतम ने उत्तर प्रदेश में शादियों में जश्न मनाने के दौरान बंदूक चलाना सीखा था. अधिकारी ने गुरमेल सिंह और धर्मराज कश्यप से पूछताछ का हवाला देते हुए कहा कि गौतम को ‘मेन शूटर’ के रूप में काम पर रखा गया था क्योंकि वह बंदूक चलाना जानता था. उन्होंने कहा कि गौतम ने ही कश्यप और सिंह को कुर्ला में एक किराए के घर में प‍िस्‍टल चलाने की ट्रेन‍िंग दी. जहां उन्होंने खुली जगह की कमी के कारण ‘ड्राई प्रैक्टिस’ (बिना गोलियों के प‍िस्‍टल चलाना) सीखा था. अधिकारी ने कहा कि उन्होंने लगभग चार हफ्ते तक YouTube वीडियो देखकर हथियार लोड करना और उतारना सीखा.

मर्डर के बाद क्‍या था आरोप‍ियों का प्‍लान?
बाबा स‍िद्दीकी मर्डर केस की जांच करने वाले अधिकारियों के अनुसार, तीनों शूटरों ने सिद्दीकी पर हमला करने के बाद अपने कपड़े बदलने की योजना बनाई थी और गिरफ्तार किए गए लोगों में से एक ने पकड़े जाने से पहले अपने कपड़े बदलने में कामयाबी हासिल कर ली थी. ​​गौतम अपने बैग में एक शर्ट लाया था जो अपराध स्थल के पास से बरामद किया गया था, जिसमें एक प‍िस्‍टल और कुछ दस्तावेज थे. आरोपियों ने सिद्दीकी के घर और कार्यालय की रेकी के लिए इस्तेमाल किए गए बाइक से घटनास्थल पर पहुंचने की प्‍लान‍िंग बनाई थी, लेकिन हमले के दिन, दो आरोपी बाइक से गिर गए, इसलिए उन्होंने ऑटो रिक्शा में जीशान सिद्दीकी के कार्यालय जाने का फैसला किया. उन्होंने कहा कि वह ऑफ‍िस के बाहर एक घंटे तक बाबा सिद्दीकी का इंतजार करते रहे थे. अधिकारी ने कहा कि प्रवीण लोनकर ने हरीश कुमार निसाद के खाते में 60,000 रुपये ट्रांसफर किए थे, जिन्होंने 32,000 रुपये में सेकेंड हैंड मोटरसाइकिल खरीदी थी. कथित सह-साजिशकर्ताओं में से एक शुभम लोनकर से पुलिस ने जून में अभिनेता सलमान खान के बांद्रा स्थित आवास के बाहर गोलीबारी के सिलसिले में पूछताछ की थी. यह घटना कथित तौर पर लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के नेटवर्क से जुड़ी हुई थी.

कौन है शुभम लोनकर?
शुभम प्रवीण लोनकर का भाई है और पुणे में डेयरी चलाता है. एक अधिकारी ने कहा कि शुभम को जनवरी में महाराष्ट्र के अकोला जिले के अकोट पुलिस स्टेशन में दर्ज आर्म्स एक्ट के एक मामले में गिरफ्तार किया गया था, जिसके बाद दस से अधिक प‍िस्‍टल बरामद की थी. उन्होंने बताया कि शुभम से पूछताछ में पता चला कि वह लॉरेंस बिश्नोई के भाई अनमोल से संपर्क में था.

अधिकारी ने बताया कि जमानत पर रिहा होने के बाद शुभम 24 सितंबर को पुलिस की रडार पर होने के बावजूद लापता हो गया. जांच में यह भी पता चला कि सिद्दीकी गोलीकांड में शामिल आरोपी पुलिस की रडार पर बने रहने के लिए स्नैपचैट और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया ऐप के जरिए संपर्क में रहता था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *